Categories: UP

ग्राम सिंगरो में आयोजित हुआ एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण

सुदेश कुमार

बहराइच नीति आयोग द्वारा चयनित आकाक्षांत्मक जनपद में कृषि कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषकों के कृषि आय दोगुनी करने के उद्देश्य से विकास खण्ड फखरपुर अन्तर्गत ग्राम सिंगरो में एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मा. सहकारिता मंत्री के प्रतिनिधि सौरभ वर्मा द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गयी।

श्री वर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी आकांक्षात्मक जनपदों की सूची में प्रदेश के अति पिछड़े जनपदों में बहराइच का नाम भी सम्मिलित है। उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों के लिए सौभाग्य की बात है कि कृषि कल्याण अभियान अन्तर्गत जनपद के 25 गाॅवों में सिंगरों भी शामिल है। उन्होंने कहा कि अभियान अन्तर्गत गाॅव का चैमुखी विकास होगा और यहाॅ के किसान कृषि विविधीकरण अपनाकर अपनी आय को दोगुना कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सहकारिता मंत्री ब्लाक फखरपुर में केला आधारित उद्योग लगाये जाने हेतु प्रयत्नशील हैं। केला आधारित उद्योग की अतिशीघ्र स्थापना से केला विपणन में आ रही समस्या को दूर किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि तहसील कैसरगंज के ब्लाक कैसरगंज व फखरपुर में आॅधी से हुई केले की फसल की क्षति के लिए जिलाधिकारी द्वारा चार सदस्यीय समिति गठित कर दी गयी है, जो मौके पर क्षति का आंकलन कर रही है। समिति की रिपोर्ट प्राप्त होते ही प्रभावित किसानों को जल्द ही मुआवजा दिलाये जाने का प्रयास किया जायेगा।

विशिष्ट अतिथि डाॅ. अश्वनी कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक, पशुपालन भारत सरकार/नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि मुझे भारत सरकार द्वारा नीति आयोग के आकाक्षांत्मक जनपद बहराइच का नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्हांेने किसानों से कृषि में नवीनतम् तकनीकी अपनाने पर बल दिया। जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ द्वारा उद्यान विभाग द्वारा संचालित औद्यानिक विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा कृषकों के कल्याण हेतु राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत फल, फूल, शाकभाजी/मसाला और संरक्षित खेती के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। भारत/उत्तर प्रदेश सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत लघु सीमान्त किसानांे को 90 प्रतिशत एवं अन्य किसानांे को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। किसान भाई इसका अधिक से अधिक लाभ उठायें।

कृषि रक्षा अधिकारी आरडी वर्मा द्वारा फसलों में लगने वाली विभिन्न कीट-व्याधियों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डाॅ. रेनू मौर्या,  डाॅ. शेर सिंह व डाॅ. रोहित पाण्डेय ने किसानों की आय दोगुनी करने के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। पशु चिकित्साधिकारी, फखरपुर द्वारा पशुओं की सामयिक देख-भाल व टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

योजना प्रभारी, उद्यान विभाग आरके वर्मा द्वारा कृषकों की आय दोगुनी करने के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि कृषि में विविधीकरण अपना कर ही आय दोगुनी की जा सकती है। किसान भाई कृषि फसलों के साथ-साथ औद्यानिक फसलें, पशुपालन, मुर्गी पालन, मछली पालन भी अपनायें। चयनित ग्रामों में कृषकों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रगतिशील कृषक हरिहर यादव ने अपनी सफलता की कहानी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में पधारे सभी कृषकों को उद्यान विभाग द्वारा पाॅच-पाॅच फलदार पौधों का वितरण मुख्य अतिथि/विशिष्ट अतिथि व अन्य अधिकारीगणों द्वारा किया गया। कार्यक्रम के संयोजक उप निदेशक कृषि, बहराइच डाॅ. आरपी सिंह द्वारा कृषि विभाग द्वारा संचालित कृषकों के कल्याण हेतु विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा पधारे सभी अतिथियों व किसान भाईयों का आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर सैकड़ों कृषक व ग्राम प्रधान सिंगरो उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

13 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

13 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

13 hours ago