Categories: AllahabadUP

सोशल मीडिया से दूर रहे छात्र-छात्राएं

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद 12 सितम्बर 2018। जिला अपराध निरोधक समिति, इलाहाबाद एवं आर्य बेसिक इण्टर कालेज के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को आर्य बेसिक कान्वेंट इण्टर कालेज, राजरूपपुर में वृक्षारोपण व साइबर अपराधों से बचाव के लिये जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसके मुख्य अतिथि श्री शिवराज जी, सीओ सिटी प्रथम एवं अपर पुलिस अधीक्षक मार्डन कंट्रोल रूम रहे। उन्होंने साइबर क्राइम के बारे में छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारियॉ प्रदान किया। बताया कि सोशल मीडिया फेसबुक और व्हाटसअप पर अपनी मॉ, बहन, बेटी, पत्नी, भांजी, भतीजी एवं किसी भी बालिका व महिलाओं को फोटो शेयर न करें। अन्यथा नुकसान हो सकता है। छात्र-छात्राआें को जागरूक करते हुये कहाकि आप को लगता है कि यह फोटो आप ही देख रहे हैं, लेकिन हकीकत यह है कि वह फोटो पूरी दुनिया में दिख रही है। अपने शहर या मुहल्ले में किस इंसान की नियत कैसी है, यह पता नहीं चल सकता। उन्होंने ऐसी फोटो को तुरंत फेसबुक व व्हाटसअप से हटाने की अपील किया। उन्होंने बच्चों से अपील किया कि अभी उनकी उम्र पढाई की है। पहले कैरियर बना लें उसके बाद ही व्हाटसअप व फेसबुक आदि सोशल मीडिया की ओर ध्यान दें।

थाना कमेटी प्रभारी धूमनगंज श्री अशोक श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं से कहा कि माध्यमिक शिक्षा स्तर तक सभी बच्चे मन लगाकर पढाई करें। और सोशल मीडिया से दूर रहते अपने भविष्य पर ध्यान दें। स्कूल प्रबंधक श्री सत्यवीर और श्री संजय ने संयुक्त रूप से उपरोक्त कार्यक्रम की प्रशंसा किया व भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम कराने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम अधिकारी प्रेमचन्द्र स्वर्णकार ने बताया कि स्कूल में सर्वप्रथम वृक्षारोपण हुआ। तत्पश्चात साइबर क्राइम क्या है व उससे बचाव के लिये छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम में संतोष कुमार श्रीवास्तव जिला अपराध कमेटी के सचिव, श्रीमती भावना त्रिपाठी प्रधानाचार्य, प्रभारी राकेश शर्मा, मनीष श्रीवास्तव, मनोज, आशीष, राय साहब, राजन, प्रेम सोनी कार्यक्रम प्रभारी आदि लोग उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

3 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

5 hours ago