Categories: International

इदलिब के हालात पर पुतीन ने जताई चिंता, जरूरत पड़ी तो रूस इदलिब में बमबारी करेगा

आफताब फारुकी

रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पूतिन ने सीरिया के पश्चिमोत्तरी प्रांत इद्लिब में आतंकियों की गतिविधियों पर चिंता जतायी है। क्रमेलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोफ़ के हवाले से आरआईए न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रपति पूतिन ने शुक्रवार को देश की सुरक्षा परिषद के सदस्यों से सीरिया में आतंकियों के इस अंतिम गढ़ के ताज़ा हालात पर चर्चा की।

सीरियाई सैनिक इद्लिब में विभिन्न आतंकी गुटों के ख़िलाफ़ व्यापक कार्यवाही की तय्यारी कर रहे हैं क्योंकि इन आतंकियों ने इस प्रांत की जनता को व्यवहारिक रूप से बंधक बना रखा है। सीरिया और रूस ने चेतावनी दी है कि अमरीका ब्रिटेन और फ़्रांस के साथ मिलकर सीरिया के ख़िलाफ़ सैन्य हमले के पर तौल रहा है जबकि सीरियाई सेना इदलिब की आज़ादी की तय्यारी कर रही है।

बुधवार को सीरियाई न्यूज़ एजेंसी साना के अनुसार, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि विदेश समर्थित आतंकियों ने हलब से 22 बच्चों को उनके रिश्तेदारों तथा अनाथ बच्चों के एक गुट का अपहरण किया है ताकि उन्हें इद्लिब में केमिकल हमले के नाटक के तौर पर इस्तेमाल करें और फिर उसका दोष सीरियाई सरकार के सिर मढ़ें।

सीरियाई विदेश मंत्री वलीद अलमोअल्लिम ने मंगलवार को कहा कि अमरीका सीरिया के ख़िलाफ़ सैन्य हमले का बहाना बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित केमिकल हथियार इस्तेमाल कर रहा है। उधर रूसी विदेश मंत्री सिर्गेई लावरोफ़ ने कहा है कि अगर ज़रूरत पड़ी तो रूस इद्लिब में बम्बारी करेगा। उन्होंने शुक्रवार को बर्लिन में कहा कि अग़र ज़रूरत हुयी तो मॉस्को इद्लिब प्रांत में आतंकियों के ठिकानों पर बम्बारी करेगा।

इंट्रा फ़ैक्स न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, सिर्गेई लावरोफ़ ने इसके साथ ही इस बात पर भी बल दिया कि रूस नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय कॉरिडोर बनाएगा।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

18 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

18 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

18 hours ago