Categories: International

पुतीन ने असद को सुनाई खुसखबरी, दो सप्ताह के अंदर सीरिया पहुँच जाएगा एस-300 मिसाइल सिस्टम

आदिल अहमद

सोमवार को राष्ट्रपति पुतीन ने अपने सीरियाई समकक्ष बश्शार असद को फ़ोन करके सूचना दी कि रूस सीरिया को आधुनिक एस-300 मिसाइल डिफ़ेन्स सिस्टम दो हफ़्ते के भीतर सौंप देगा।

इससे भी बड़ी बात रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शुइगो ने इसी दिन पत्रकार सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि सीरियाई को दिए जाने वाले मिसाइल बहुत आधुनिक हैं वह हवाई लक्ष्यों को 250 किलोमीटर की दूरी से ही ध्वस्त कर सकते हैं। अर्थात यदि लेबनान की वायु सीमा से भी कोई इस्राईली विमान हमला करना चाहे तो यह सिस्टम उसे मार गिराने में सक्षम है। अतीत में इस्राईल विमान कई बार लेबनान की वायु सीमा से सीरिया के भीतर हमले किए हैं।

जनरल शुइगो ने कहा कि उनका देश सीरिया की वायु रक्षा फ़ोर्स के प्रमुख केन्द्रों को एसे उपकरणों से लैस करेगा जो रूसी सेना के अलावा किसी के भी पास नहीं हैं इस तरह सीरिया के सभी रक्षा केन्द्रों के पास यह क्षमता होगी कि वह सभी रूसी विमानों को पहचान सकेंगे हमला करने वाले इस्राईली विमानों को ध्वस्त करना उनके लिए आसान होगा। उन्होंने यह भी कहा कि रूस भूमध्य सागर से सीरिया पर हमला करने की कोशिश करने वाले विमानों के कम्युनिकेशन सिस्टम को पैराज़िट से निशाना बनाएगा।

राष्ट्रपति पुतीन ने रूसी विमान एल-20 को गिराने की घटना के मामले में इस्राईल की भूमिका पर बिनयामिन नेतनयाहू की माफ़ी स्वीकार करने से इंकार कर दिया और इस घटना में 15 इंटैलीजेन्स कमांडरों की मौत पर इस्राईल की सांत्वना को भी अस्वीकार कर दिया। पुतीन ने इस्राईल की इस उत्तेजक कार्यवाही पर ठोस व्यवहारिक प्रतिक्रिया दिखाई और रूस का अपमान करने की इस्राईली कोशिश का मुंहतोड़ जवाब दिया। जवाब में रूस ने सीरिया को जो मिसाइल डिफ़ेन्स सिस्टम दिया है वह सीरिया और लेबनान दोनों ही देशों की वायु सीमा में इस्राईली विमानों की घुसपैठ का सिलसिला पूरी तरह रोक देगा। यह बहुत बड़ा बदलाव है जिसकी अपेक्षा बहुत कम लोगों की थी।

aftab farooqui

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

19 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

19 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

21 hours ago