Categories: International

रूस दुनिया के सबसे बड़े विमान से सीरिया को एस-300 मीज़ाइल सिस्टम पहुंचा रहा है

आदिल अहमद

रूस सैन्य परिवहन में इस्तेमाल होने वाले दुनिया के सबसे बड़े विमान से सीरिया को एस-300 मीज़ाईल सिस्टम भेज रहा है।

सीरिया में रूसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर इस्राईल के साथ तनाव के बीच कि जिसके लिए मॉस्को तेल अविव को ज़िम्मेदार समझता है, रूस, रिपोर्ट के अनुसार, सैन्य परिवहन में इस्तेमाल होने वाले दुनिया के सबसे बड़े विमान से सीरिया को एस-300 मीज़ाईल सिस्टम भेज रहा है।

इस्राईल की वाईनेट न्यूज़ की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कई दिन से रूसी-सीरियाई हवाई रूट पर रूस निर्मित विमान एन्टोनोव एन-124 को उड़ान भरते देखे गए। एन्टोनोव एन-124 विमान को रूसी एयर फ़ोर्स सहित कई देश मालवाहक जहाज़ के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, एन-124 की पहली उड़ान गुरुवार की शाम सीरिया के लाज़ेक़िया प्रांत में स्थित रूस की हमीमीम एयर छावनी में देखी गयी।

पिछले महीने रूस ने सीरिया को ज़मीन से हवा में मार करने वाले मीज़ाईल सिस्टम एस-300 देने का वादा किया था ताकि इस तरह इस अरब देश की वायु रक्षा क्षमता मज़बूत हो।

यह एलान, लाज़ेकिया (लताकिया) में राष्ट्रीय संस्थाओं पर इस्राईल के हवाई हमलों का सीरियाई फ़ोर्स द्वारा एस-200 से जवाब देते समय रूस के एक टोही विमान के गिरने के नतीजे में सामने आया है। इस विमान के गिरने से रूस के 15 इंटेलिजेन्स अफ़सर मारे गए थे।

aftab farooqui

Recent Posts

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

56 mins ago

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल ‘मेरे लिए भावुक पल है, मेरे परिवार की कर्मभूमि मेरी माँ ने मुझे सौपी है’

तारिक़ खान डेस्क: राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी नामांकन कर…

1 hour ago

बोली प्रियंका गांधी ‘पीएम मोदी के इर्द-गिर्द रहने वाले लोग उनसे डरते है, सरकार गरीबी खत्म करने के बजाये लोगो को 5 किलो राशन पर निर्भर कर रही है’

शफी उस्मानी डेस्क: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फ़तेहपुर सीकरी में पार्टी उम्मीदवार के रोड…

1 hour ago

चलते ट्रक की लाइट बन्द होने से अनियंत्रित होकर पलटा भैंसों से भरा ट्रक, मदद में पहुंची जनप्रति वेलफेयर व उचौलिया पुलिस, हादसे में 2 भैसों की मौत

फारुख हुसैन उचौलिया खीरी: उचौलिया थाना क्षेत्र के मोहदियापुर गांव व चेप्सली स्कूल के पास…

2 hours ago