तालीमी करवा टीम ने लोगों को तालीम के प्रति किया जागरूक

फारुख हुसैन

खैराबाद बुनियाद हुसैन महविद्यालय में एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिस में समाज मे फैली बे इल्मी को लेकर गहनता से विचार किया गया । और समाज को किस तरह से इल्म (ज्ञान) हासिल कराया जाय और बच्चों से लेकर बड़ों तक के इल्म हासिल कर सके इस पर विचार किया गया है । व लोगो ने अपनी अपनी बात रख्खी

जिस में रिजिनल तालीमी कारवां अलीगढ़ के ड. मसूद अहमद ने कहां आज की तारीख में मुस्लिम और दलित प्रेमी ज़्यादा पिछड़ा है। जब कि हमारे नबी ने कहा के हर मर्द व औरत का इल्म का जानना फ़र्ज़ यानी लाज़मी है इस लिए अगर हिंदुस्तान की पॉलिसी बनाने वाली विद्यापलिका , कार्य पालिका ,न्याय पालिका मीडिया के ऊपर ज़िम्मेदारी ओर साझेदारी करनी है तो पढ़ना होगा सिर्फ अक्षर ज्ञान नही बल्की क्वालिटी एजुकेशन प्रोफेशनल एजुकेशन हासिल करनी होगी।

बुनियाद हुसैन अंसारी ने कहा के सरकार की नीतियां अपनी जगह है लेकिन हमे अपने गिरेबान में झांकने की ज़रूरत है आज की तारीख में हम बिना इल्म के एक छोटी सी दुकान भी नही चला सकते अगर हमें दुनिया की दौड़ में आगे निकलना है तो पहले हमें तालीम की दौड़ में आगे निकलना होगा वही पे फ़सी अनवारवी ने कहा के इल्म से ही हमे तरक्की व दिली सुकून मिल सकता है।

इसी के साथ मुज़फ्फर अली ने भी लोगों को तालीम के प्रति जागरूक किया तथा साथ ही साथ जागरूक समाजयात ,माहौलयात ,व एक जागरूक इंसान बनने की लोगो से अपील की ओर उन्होंने कहा के सिर्फ रोज़ नमाज़ ही इबादत नही बल्कि रोज़ा नमाज़ के साथ साथ एक अच्छा इंसान होना बहुत ज़रूरी है।

वही मुज़फ्फर हुसैन ग़ज़ाली (जनर्लिस्ट) ने कहा के खैराबाद स्वतन्त्रता सेनानी व शायरों तथा कवियों का कस्बा है अल्लामा फ़ज़लेहक़ व आचार्य नरेंद्र देव जिन्हें पूरी दुनिया मे जाना व पहचाना जाता है वह इसी तारीखी कस्बे से ताल्लुल रखते है ।

वही सीतापुर से आये मशहूर शायर जिन्हें अच्छी तालीम देने की वजह से राष्यपति पुरुस्कार से भी नवाजा जा चुका है मस्त हफ़ीज़ रहमानी से बात की तो उन्होंने कहा के आज हम बड़े फक्र से कहते है कि हमारे पूर्वजों ने बड़ी कुर्बानिया दी है वग़ैरा वग़ैरा लेकिन हक़ीक़त में हमे यह भी सोचना चाहिए कि हमारे पूर्वजों ने जो किया , वो सारी दुनिया जानती है लेकिन हम आज क्या कर रहे है हमे भी अपने पूर्वजों की तरह देश के लिए देश के विकास के लिए कुछ करने की ज़रूरत है ।

दिन के लगभग चार बजे तक चले इस प्रोग्राम की निज़ामत शाकिर खैराबादी ने की जिस में क़ारी सलाहुद्दीन , पूर्व चेयमैन हाजी हनीफ अंसारी ,जुनेद अंसारी ,कुर्बान अली ,हाजी शफीक अंसारी ,शाकिर अंसारी , अरशद इक़बाल (बब्बू) नोमान मियां आदि उपस्थित रहे

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

19 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

19 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

21 hours ago