Categories: NationalPolitics

किसानों के मुद्दे को राजनीतिक रंग देने की हो रही है कोशिश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

अंजनी राय

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के प्रदर्शन पर कहा कि अन्नदाताओं की समस्याओं को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए जितना किया उतना किसी सरकार में नहीं किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने प्रदेश के किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को राहत प्रदान की। बिचौलियों को खत्म कर 53 लाख मीट्रिक टन गेहूं सीधे किसानों से खरीदा साथ ही गन्ना किसानों का बकाया भुगतान कराने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए। योगी ने किसानों के प्रदर्शन पर कहा कि दिल्ली जाने का हक सभी को है लेकिन किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए। किसानों का प्रतिनिधिमंडल जब गृहमंत्री से बात कर रहा है तो प्रदर्शनकारियों को धैर्य रखना चाहिए।

उन्होंने कहा, आजादी के बाद ये केंद्र की पहली सरकार है जिसके एजेंडे में किसान हैं। मोदी सरकार ने किसानों की समस्याओं का समाधान किया। किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड, नीम कोटेड यूरिया के साथ ही प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना व सिंचाई योजना लागू कर उन्हें लाभ पहुंचाया।

उन्होंने यूपी सरकार द्वारा किसानों के लिए किए गए काम का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने आते ही किसानों का फसली ऋण माफ किया। धान और गेहूं के क्रय केंद्र स्थापित किए। पिछले वर्ष 37 लाख टन और इस वर्ष 53 लाख टन गेहूं सीधे किसानों के खरीदा गया। आगे 50 लाख टन खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

15 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

15 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

15 hours ago