Categories: National

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने किया राफेल डील का बचाव

अंजनी राय

दिल्ली में बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ से पूछा गया कि क्या भारतीय वायुसेना को इस बात की सूचना दी गई थी कि राफेल सौदे में खरीदे जाने वाले विमानों की संख्या 126 से बदलकर 36 की जा रही है।

इसके जवाब में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, ‘उचित स्तर पर भारतीय वायुसेना से परामर्श किया गया था। भारतीय वायुसेना ने कुछ विकल्प दिए थे। उनमें से चुनाव करना सरकार का काम है।’ उन्‍होंने कहा कि दसॉल्ट को ऑफसेट साझेदार का चयन करना था और इसमें सरकार, भारतीय वायु सेना की कोई भूमिका नहीं थी।

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि जो कॉन्ट्रैक्ट HAL को पहले से दिए गए हैं, उनके डिलीवरी शेड्यूल में देरी रही है। सुखोई-30 की डिलीवरी में तीन साल की देरी है। जगुआर में छह साल की देरी है। LCA में पांच साल की देरी है। मिराज 2000 अपग्रेड की डिलीवरी में दो साल की देरी है।

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हमें अच्छा पैकेज मिला, राफेल सौदे में कई फायदे मिले। उन्‍होंने बताया, ‘सरकारों के बीच हुए सौदे के रूप में दो स्क्वाड्रन खरीदने का फैसला किया गया, ताकि एमरजेंसी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके। एनएएल (HAL) को ToT (तकनीक हस्तांतरण) तथा लाइसेंसयुक्त उत्पादन के लिए शामिल किया गया था।

HAL को दरकिनार कर दिए जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता।’ उन्‍होंने कहा कि राफेल और एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के सौदे बूस्टर डोज़ की तरह हैं। जब भी सरकार इसे मंज़ूरी दे देगी, 24 माह के भीतर डिलीवरी हो जाएगी। उन्‍होंने कहा, ‘भारतीय वायुसेना दुर्घटनाओं को कम करने तथा अपने एयर एसेट सुरक्षित रखने के लिए समग्र प्रयास कर रही है।’

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

21 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

21 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

23 hours ago