Categories: International

परमाणु समझौते के वांछित लाभ न मिले तो अंतिम फ़ैसला लेगा ईरान

आफ़ताब फ़ारूक़ी

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश उपमंत्री सैयद अब्बास इराक़ची ने ब्रसेल्ज़ में ईरान यूरोप शांतिपूर्ण परमाणु सहयोग सेमीनार में कहा कि परमाणु डील एक महत्वपूर्ण राजनैतिक उपलब्धि है और ईरान इस समझौते का पूरी तरह पालन कर रहा है जबकि हक़ीक़त यह है कि अब तक वह व्यवहारिक उपाय नहीं किए गए हैं जिनके नतीजे में ईरान को परमाणु समझौते के वांछित आर्थिक लाभ मिल सकें।

इन हालात में यह समझौता बहुत कठिन परिस्थितियों में पहुंच गया है।

यह दो दिवसीय समेनार सोमवार को शुरु हुआ है। सेमीनार का आयोजन एसे समय हुआ है कि जब ईरान और तीन यूरोपीय देश वित्तीय तंत्र स्थापित करने का प्रयास कर रहा हैं मगर यूरोप की ओर से की जाने वाली कार्यवाहियां बहुत गतिहीन हैं और यूरोपीय सरकारों ने अपने देशों की कंपनियों को ईरान से सहयोग के लिए जिस रूप में प्रोत्साहन दिया है वह अपर्याप्त है। इसीलिए ईरान के विदेश उपमंत्री ने कहा कि शांतिपूर्ण परमाणु गतिविधियां जारी रहने के लिए ज़रूरी है कि यूरोप वित्तीय व्यवस्था को तत्काल शुरू करे।

U

ईरान के राष्ट्रपति के सलाहकार हमीद अबू तालेबी ने मई महीने में ट्वीट किया था कि यूरोप जो गैरेंटी दे रहा है उससे ईरान के राजनैतिक, आर्थिक और सुरक्षा हितों को सुनिश्चत होना ज़रूरी है। परमाणु समझौते की रक्षा के लिए आर्थिक गैरेंटी हासिल करने की प्रक्रिया में अभी बहुत कुछ करना शेष है लेकिन यह तय है कि यदि दोनों पक्षों के बीच कोई समझौता नहीं होता तो यूरोप के संबंध में अविश्वास और बढ़ जाएगा और ईरान परमाणु समझौते के बारे में अपना अंतिम फ़ैसला करेगा।

aftab farooqui

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

17 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

18 hours ago