Categories: UP

डरे नहीं बेटियां, हर कदम पर साथ है पुलिस-अपर पुलिस अधीक्षक

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर(भदोही) बुधवार को स्थानीय ज्ञानपुर जिला परिषद बालिका इंटर कॉलेज के प्रांगण में छात्राओं को नारी सशक्तिकरण के बारे में जागरूक किया गया ।

इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक डा० संजय कुमार ने कहा कि निर्णय लेने के अधिकार में ही महिलाओं की स्वतंत्रता समाहित है ।महिलाओं को अपने अंदर आत्मशक्ति विकसित करने की शक्ति है । उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं को आवाज उठाने की जरूरत है। इसलिए महिला को समानता और स्वतंत्रता का अधिकार मिलना चाहिए। कहा कि नारी सशक्तिकरण से ही समाज और देश की दिशा बदलेगी।

उन्होंने महिलाओं को सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने पर बल और समाज में बराबरी का हक दिए जाने पर जोर दिया । बताया कि महिला की सहायता के लिए चलने वाली हेल्पलाइन 1090 की जानकारी ज्यादातर छात्राओं को नहीं है ।उन्होंने सुझाव दिया कि डरें नहीं ,जुर्म को न सहें, बल्कि उनके खिलाफ आवाज उठाएं ।महिला सुरक्षा के लिए 100 डायल और 1090 वूमेन हेल्पलाइन पर शिकायत करें। यदि रास्ते में जाते समय कोई छेड़छाड़ या फोन पर परेशान करता है, तो इसमें महिला अधिकारी से बात होगी। शिकायतकर्ता का बिना नाम आए आरोपी को सजा मिल जाएगी । कहा की चुप्पी साधने से अपराध बढ़ता है। कानून ऐसे बनाए गए हैं ,कि अगर कोई महिला को घूर कर देख ले तो यह भी अपराध की श्रेणी में आता है।

यह सुनते ही छात्राओं की ओर से बजी तालियों से समूचा विद्यालय परिसर गूंज उठा।इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्या, समस्त शिक्षिकाएं, छात्राएं व अन्य विद्यालय स्टाफ मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

19 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

19 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

19 hours ago