Categories: EntertainmentUP

बरेली के साहू रामस्वरूप महाविद्यालय में दिखी ‘इतिहास की झलक’

करिश्मा अग्रवाल

बरेली। साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय के इतिहास विभाग के तत्वाधान में एक प्रदर्शनी ‘इतिहास -एक झलक’ और वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में इतिहास के विविध आयामों को छात्राओं ने अपने मॉडल एवं पोस्टर के माध्यम से प्रस्तुत किया। मॉडल तथा पोस्टर प्रतियोगिता के लिए छात्राओं ने इतिहास के कुछ ऐसे विषयों का चयन किया जिसके इतिहास से अधिकतर लोग अनभिज्ञ हैं जैसे दाराबड़ का किला जो कि कभी भारत का भाग हुआ करता था परंतु भारत- पाकिस्तान विभाजन के फलस्वरूप वर्तमान में अब पाकिस्तान का अंग है।

इसी प्रकार छात्राओं ने पोस्टर के माध्यम से भारत में विकसित रेलवे का विकास,संवैधानिक विकास तथा भारत के महान व्यक्तित्वों तथा प्राचीन महत्वपूर्ण स्मारकों को भी चित्रित किया। मॉडल प्रतियोगिता में कु विशाखा, मोनिका,ज्योति, दीपिका को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान,कु जरफीन को द्वितीय और तृतीय स्थान कु उपासना को प्राप्त हुआ। पोस्टर प्रतियोगिता में कुमारी ऐशानशी ने प्रथम,उपासना ने द्वितीय और जैनी फातमा ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।वहीँ वाद विवाद प्रतियोगिता के अंतर्गत गार्गी टीम (तपेश्वरी, सरिता,शिवांगी,अनम,फातिमा लतीफ़) ने प्रतिभाग कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

कार्यक्रम का निर्देशन इतिहास विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ सीमा गौतम द्वारा किया गया।मुख्य निर्णायक के रूप में डॉ दीपक सिंह (एस.एस.पीजी कॉलेज,शाहजहांपुर)की भूमिका रही जिन्होंने छात्राओं को प्रोत्साहित और पुरस्कृत करते हुए कहा कि भविष्य में भी निरंतर छात्राओं के हितार्थ इस प्रकार के कार्यक्रम होते रहने चाहिए। इस दौरान डॉ अलका मिश्रा,फिरोज कुरैशी, कामिनी कौशल आदि उपस्थित रहीँ।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

12 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

14 hours ago