Categories: MauUP

मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

मऊ :थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत हिन्दी भवन में महिला समाख्या मऊ की ओर से आयोजित महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र बहादुर द्वारा बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्बोन्धित करते हुए बताया गया कि महिलाओं व बच्चों को उनका अधिकार दिलाने व समाज में समानता व खुशहाली लाने के लिए कई प्रयास किये जा रहें है।

जिसमें महिला हेल्प लाइन 1090, 181, महिलाओं के लिये कानून घरेलू हिंसा से संरक्षण अधिनयम, अनैतिक व्यापार अधिनियम, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम आदि जैसे विभिन्न प्रकार से के कानून बनाये गये हैं। जिसकी जानकारी सभी महिलाओं को होना नितान्त आवश्यक है जिसके लिये शिक्षा बेहद जरूरी है।क्योंकि जब महिलाएं शिक्षित नहीं होंगी तब तक वे अपने अधिकारों को जान नहीं पायेंगी। इस संकल्प के साथ समय व मद्दे की गम्भीरता को देखते हुए आइए महिला सशक्तिकरण में एक साथ खड़े हो। इस दौरान क्षेत्राधिकारी मधुबन श्वेता आशुतोष ओझा व गणमान्य लोग व भारी संख्या में महिलाएं/लड़कियां उपस्थित रही।

मऊ :जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु द्वारा सोमवार को धान क्रय केन्द्र साधन सहकारी समिति बकवल तथा साधन सहकारी समिति भीटी का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान साधन सहकारी समिति बकवल के केन्द्र प्रभारी के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की तथा कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिया गया कि सभी धान क्रय केन्द्र समय से खोले जाये तथा सभी केन्द्र प्रभारी और कर्मचारी समय से उपस्थित होकर धान का क्रय करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी निरीक्षण के दौरान अगर कोई भी केन्द्र प्रभारी अनुपस्थित मिलता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने सभी क्रय केन्द्र प्रभारियों को सख्त निर्देश दिये कि यदि कोई क्रय केन्द्र बन्द मिलता है तो सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी और जो भी किसान धान लेकर आता है तो उसका धान गुणवत्तापूर्ण ठंग से क्रय करें जिससे किसान को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो।

मऊ : मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन के दिनांक 27 दिसम्बर,2017 के क्रम भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों के समाधान हेतु (श्रावस्ती माडल) के क्रियान्वयन के लिए इस कार्यालय दिनांक 02-01-2018 द्वारा भूमि विवाद से सम्बन्धी आदेश शासन के आदेशानुसार निर्गत करते हुए टीम का गठन किया गया था तथा बिन्दु सं0 1 से 18 तक निर्देश दिये गये थे।

उक्त आदेश के क्रम में पुनः भूमि विवाद से सम्बन्धित टीम का गठन दिनांक 12-12-2018 से दिनांक 26-12-2018 तक किया जाता है। उक्त के क्रम में यह भी निर्देश दिया जाता है कि निर्धारित तिथि में शिकायत का निस्तारण न हो तो अगले कार्यदिवस में किया जाय। भूमि विवाद से सम्बन्धित जो भी चिन्हित मामले है, उसमें एक दिन पूर्व सम्बन्धित लेखपाल द्वारा दोनो पक्षों को सूचित कर दिया जायेगा। शेष आदेश/निर्देश पूर्ववत लागू रहेगा। सम्बन्धित अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि उक्त संदर्भित पत्र में दिये गये निर्देशानुसार प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करे।

मऊ : श्रीमती प्रीति शुक्ला विशेष सचिव, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विभाग, लखनऊ/ नोडल अधिकारी जनपद मऊ द्वारा दिनांक 14-12-2018 को अपरान्ह 04:00 बजे कलेक्टेट सभागार में शासन द्वारा निर्धारित एजेण्डा बिन्दुओ पर समीक्षा की जायेगी। तथा नोडल अधिकारी द्वारा दिनांक 15-12-2018 को पूर्वान्ह 11:00 बजे ग्रामपंचायत-सम्हरूआ, विकास खण्ड रतनपुरा का निरीक्षण किया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारी निरीक्षण के समय ग्राम में उपस्थित रहे।

मऊ : मुख्य अतिथि विजय शंकर राय जिला विकास अधिकारी द्वारा कार्यक्रम में सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। उनके द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त नवप्रर्वत/छात्र-छात्राओं को मानव जीवन पर विज्ञान के प्रभाव के बारे में बताया गया।

शिक्षा की कमी एवं संशाधनों से वचित रहने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के तकनीकी प्रतिभाओं को प्रकट करने के लिए विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी परिषद् उ0प्र0 लखनऊ के अन्तर्गत संचालित जिला विज्ञान क्लब द्वारा डी0ए0वी0 इण्टर कालेज मऊ में छात्र/छात्राओं द्वारा नवप्रर्वतनों की खोज हेतु प्रर्दशनी आयोजित किया गया। जिला समन्वयक/प्रधानाचार्य, जिला विज्ञान क्लब द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम में ऐसे अभ्यार्थी जिन्होने विज्ञान नही पढ़ा समाज के मुख्य धारा से अलग-थलक पड़े है, और उन्होने बिना किसी मद्द के समाज के तकीनीकी समस्याओं वैज्ञानिक तरीके से हल किया हों को मद्द की दृष्टि से नवप्रवर्तनों को डी0ए0वी0 इण्टर कालेज मऊ में छात्र/छात्राओं द्वारा प्रर्दशनी का आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित देव भास्कर तिवारी डी0ए0वी0 इण्टर कालेज मऊ, राम प्रताप मल्ल, सर्वेश दूबे, योगेन्द्र यादव,,गोपाल दुबे, सत्येन्द्र सिंह, आर0के0 पाण्डेय,राज कुमार एवं समस्त छात्र/छात्रायें उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

3 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

4 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

4 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

4 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

4 hours ago