Categories: UP

आयुष्मान भारत’ के नाम पर फांस रहे ठग

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर(भदोही)आयुष्मान भारत’ योजना से जुड़ने के लिए आपके व्हाट्स एप पर किसी ने ऑनलाइन लिंक भेजा है तो सावधान हो जाएं। लिंक खोजने पर आप योजना से तो नहीं जुड़ेंगे लेकिन आपका नाम, पता और मोबाइल नंबर साइबर ठगों के पास पहुंच जाएगा।

दरअसल, इन दिनों व्हाट्स पर ऐसा लिंक तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें योजना में रजिस्ट्रेशन और पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिलाने का दावा किया जा रहा है। लिंक पर क्लिक करते ही एक पेज खुल रहा है।
इसमें आयुष्मान भारत योजना का विज्ञापन चस्पा है। प्रधानमंत्री के चित्र का भी इस्तेमाल किया गया है। पेज खुलने पर ‘आयुष्मान भारत’ योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर, प्रदेश और जिले की जानकारी मांगी जाती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए लिंक को 10 लोगों के व्हाट्स एप कांटेक्ट पर भेजने को कहा जा रहा है।
योजना में पंजीकरण के लिए इस तरह का कोई लिंक नहीं है। ये साइबर ठगों की कारस्तानी है। झांसे में न आएं। वरना आपकी निजी जानकारी का दुरुपयोग करके साइबर ठग आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

aftab farooqui

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

10 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

12 hours ago