Categories: Special

कार्यवाही बेअसर, नियमों को ताक पर रखकर खुले विद्यालय

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर(भदोही) जिले में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त प्राइमरी , उच्च प्राइमरी व कान्वेंट विद्यालयों पर शासन-प्रशासन व विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाई का असर जरा भी नहीं दिख रहा है। विभाग द्वारा बीते दिनों एस०सी० विद्यालय के वर्न वैन कांड को लेकर प्रशासन द्वारा ताबड़तोड़ अभियान चला कर की गई कार्रवाई का असर जरा भी नहीं दिख रहा है। विभाग और प्रशासन ने तो जांच अभियान चलाकर अपनी पीठ थपथपा ली। बावजूद इसके अनेकों बिना मान्यता प्राप्त के स्कूल जनपद के कई स्थानों पर संचालित हैं।

इनमें औराई विकास खंड के त्रिलोकपुर नहर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर और एन०एस० एकेडमिक विद्यालय आदि सहित कई ऐसे विद्यालय शामिल हैं जिस पर अभियान का जरा भी असर नहीं है । और न ही अफसरों द्वारा इनकी जांच किया जाना सवाल पैदा कर रहा है।

बताते चलें कि जिलाधिकारी के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग और उपजिलाधिकारी द्वारा जनपद के सभी ब्लॉकों में अभियान चलाकर 2 दिनों में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के विरुद्ध कार्रवाई कर उन्हें सीज किए गए , और अपनी पीठ भी थपथपा ली गई। लेकिन इसके बावजूद आदेश को दरकिनार कर विद्यालय चलने लगे । ऐसा प्रतीत होता है कि इस पर नकेल लगाना जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के लिए टेढ़ी खीर है। जबकि ऐसे विद्यालयों की जांच करके स्कूलों पर नोटिस भी चस्पा कर दी गई है । लेकिन स्कूल के संचालकों को किसी का भी कोई खौफ नहीं है।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

7 hours ago