Categories: Religion

पौराणिक मेला श्री धनुष यज्ञ महोत्सव का हुआ आयोजन

फारुख हुसैन

मितौली खीरी। गंगा जमुनी तहजीब व हिंदू मुस्लिम सिक्ख इसाई एकता, प्रेम और भाईचारा आपसी सौहार्द का प्रतीक पौराणिक मेला श्री धनुष यज्ञ महोत्सव मितौली गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी बड़ी धूमधाम के साथ आयोजित किया जा रहा। कन्हैयालाल दत्तात्रेय रासलीला  वृंदावन  के द्वारा दिन में राम चरित मानस के माध्यम से  व रात्रि में कृष्ण चरित्र के माध्यम से लीलाओ के माध्यम से मंचन किया गया।

मंगलवार की रात्रि को राधा कृष्ण की सजीव झांकी मेला आयोजक श्रीकृष्ण भार्गव व सभ्रांत नागरिको के द्वारा पूजन अर्चन किया गया पूजन के उपरांत बृन्दावन की प्रसिद्ध रासलीला कन्हैयालाल दत्तात्रेय की रास मंडली द्वारा रावण वध की लीलाये मयूर नृत्य, राधाकृष्ण की सुंदर सजीव झांकिया, बृज की प्रसिद्ध लट्ठमार होली बृज की गोपी वा गोपालो के द्वारा सुंदर सुंदर होली गीत प्रस्तुत किए गये, फूलों की होली व गुलाल होली रास मंडली व मेला कमेटी के सदस्यों ने राधाकृष्ण के ऊपर फूलो की वर्षा की व एक दूसरे के अमीर, गुलाल लगाकर होली खेली पंडाल में उपस्थित महिला व पुरुषों व बच्चों ने भी एक दूसरे के ऊपर फूल की वर्षा कर बृज की होली का पूर्ण आनन्द लिया बृज की गोपिकाओं के द्वारा राधा रानी के सुंदर गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया गया।

मेला कमेटी के सदस्य मुन्ना कटियार, भोलू शुक्ला, सुमित मिश्रा, रफी अहमद, आदि लोगों ने मेले तन मन सहयोग किया मंच का कुशल संचालन शिव शंकर शुक्ल उर्फ बिंदु ने कुशल संचालन किया। पूर्व मेला अध्यक्ष इतिहासकार पूर्व अध्यापक यदुनंदन प्रसाद शुक्ल ने बताया यह मेला 1722 ई0 में गांव व क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा शुभारम्भ किया गया था तब से यह मेला निरंतर चला रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

16 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

20 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

23 hours ago