Categories: Kanpur

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी समेत दो युवकों ने फांसी लगाकर जान दी

प्रत्यूष मिश्रा 

बांदा। अलग-अलग दो स्थानों में एक युवक ने अज्ञात कारणों के चलते एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जबकि दूसरे युवक ने पत्नी से झगड़ा हो जाने के बाद अपने घर के अटारी के नीचे बने कमरे में गमछे से फांसी लगाकर आत्हत्या कर ली। दो युवकों की मौत के बाद परिवारीजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम कराया है।

पहली घटना में महुई गांव निवासी प्रेमचंद्र (25) की पत्नी विनीता ने 10 दिन पूर्व जिला महिला अस्पताल में नवजात बच्चे को जन्म दिया था। घर में खुशियों का माहौल था। सोमवार की रात को पति और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। इसी बात से नाराज होकर प्रेमचंद्र ने अटारी के नीचे बने कमरे के अंदर जा घुसा और दरवाजा बंद कर लिया। कमरे के अंदर उसने अटारी में लगी बल्लियों के सहारे गमछे से फांसी लगा ली। कुछ देर के बाद परिवारीजनों को शक हुआ तो उन्होंने दरवाजा खटखटाया लेकिन कोई हरकत नहीं हुई। परिवारीजनों को शक हुआ तो घरवालों ने शोर मचाया। पड़ोसी मौके पर पहुंचे और खपरैल तोड़कर कमरे के अंदर घुसे। वहां देखा तो प्रेमचंद्र फांसी पर झूल रहा था।

परिवारीजनों ने फंदा काटकर प्रेमचंद्र को नीचे उतारा और जिला अस्पताल लाए। जिला अस्पताल में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौत की खबर मिलते ही परिवारीजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। मृतक के पिता संता वर्मा ने बताया कि उसकी बहू ने बच्चा जना था। इस मौके पर प्रेमचंद्र की ससुराल से कुछ सामान आया था। उसे देखने के लिए लोग इकट्ठा हुए थे। उसी दौरान बहू ने कुछ लोगों के पैर नहीं छुए। इस पर पति प्रेमचंद्र ने विनीता को फटकार लगाई थी। इसी बात को लेकर दोनो में कहासुनी हो गई। इसी से नाराज होकर प्रेमचंद्र ने फांसी लगाकर आत्हमत्या कर ली। मृतक के एक पुत्र और एक पुत्री है। परिवारीजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। प्रेमचंद्र तीन भाइयों में सबसे बड़ा था।

दूसरी घटना में नरैनी कस्बे के पटेल नगर मुहल्ला निवासी श्यामलाल (30) पुत्र राजाराम पटेल ने सोमवार की आधी रात को कमरे में फांसी लगाकर आत्हमत्या कर ली। परिवारीजनों ने देखा तो कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम कराया। पोस्टमार्टम हाउस में मृतक के पिता ने बताया कि श्यामलाल टेंशन में रहता था। उसने यह भी कहा कि ऐसा लगता था कि श्यामलाल किसी फेर के चक्कर में है। उसकी झाड़फूंक भी कराई गई थी। राजाराम ने बताया कि मृतक के दो पुत्र और एक पुत्री है। मृतक श्यामलाल दीनदयाल विद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के तौर पर कार्यरत था। मृतक के पिता ने बताया कि मानसिक तौर पर परेशान रहने के चलते श्यामलाल दो दिन पूर्व पनगरा नहर में छलांग लगाने के लिए घर से भागा था, तभी उसे परिवार के लोगों ने पकड़ लिया था।

pnn24.in

Recent Posts

चलते ट्रक की लाइट बन्द होने से अनियंत्रित होकर पलटा भैंसों से भरा ट्रक, मदद में पहुंची जनप्रति वेलफेयर व उचौलिया पुलिस, हादसे में 2 भैसों की मौत

फारुख हुसैन उचौलिया खीरी: उचौलिया थाना क्षेत्र के मोहदियापुर गांव व चेप्सली स्कूल के पास…

2 mins ago