Categories: International

बम धमाको से दहला श्रीलंका, 200 से अधिक की मौत, 560 घायल, जारी हुआ भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर, देखे मौके की कुछ तस्वीरे

तारिक जकी /आफताब फारुकी

कोलंबो: एक तरफ जहा आज रविवार को पूरी दुनिया ईस्टर की खुशिया मना रही थी वही दूसरी तरफ धमाको से दहल गया। सुबह से अब तक हुवे 8 बड़े धमाको में सैकड़ो लोगो के घायल होने और 180 से अधिक के मरने के समाचार प्राप्त हो रहे है। ईस्टर के मौके पर लक्जरी होटलों और चर्चो में हुए इन आत्मघाती विस्फोटों श्रीलंका में भारी तबाही मचाई है। आज सुबह कुल 6 धमाको में श्रीलंका अभी संभल भी नही पाया था कि दोपहर में दो और धमाके हुए, जिससे कोलंबो में धमाकों की संख्या बढ़कर आठ हो चुकी है।

यानी अब तक हुए आठ बम धमाकों में मरने वालों की संख्या 187 हो गई है और घायलों की संख्या 300 पार। गृह युद्ध के अंत के बाद से यह सबसे बड़ा खूनखराबा वाला दिन रहा। चर्च समेत अलग-अलग हिस्सों में सिलसिलेवार तरीके से धमाकों से श्रीलंका रविवार की सुबह दहल उठा। इन सीरियल धमाकों में 300 से अधिक लोग घायल भी हो गये हैं। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।

इसको श्रीलंका के इतिहास में सबसे बड़ी खुरेजी की घटना कहा जा सकता है। आर्थिक सुधार एवं लोक वितरण मंत्री हर्ष डि सिल्वा ने कहा, ‘विदेशी लोगों समेत कई लोग मारे गए हैं।’ इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली है। श्रीलंका में पूर्व में लिट्टे (एलटीटीई) ने कई हमले किए हैं। हालांकि 2009 में लिट्टे का खात्मा हो गया। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। सिरिसेना ने कहा है कि मैं इस अप्रत्याशित घटना से सदमे में हूं। सुरक्षाबलों को सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

श्रीलंका पुलिस के मुताबिक, यह ब्लास्ट तीन चर्च और तीन होटलों में हुए हैं और एक गेस्ट हाउस में। पुलिस ने बताया है कि विस्फोट राजधानी के कई आलीशान होटलों और एक चर्च में हुआ है, जबकि दो अन्य धमाके कोलंबो के बाहर चर्च में हुए हैं। दरअसल यह धमाका उस समय हुआ, जब ईस्टर की प्रार्थना के लिए लोग चर्च में एकत्रित हुए थे। चर्च के बाहर भीड़ थी। पुलिस ने बताया कि स्थानीय समयनुसार पहला धमाका सुबह 8:45 पर हुआ।

पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकेरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान गिरजाघरों में हुआ। पुलिस ने बताया कि हमले में तीन गिरजाघरों- कोलंबो के सेंट एंथनी, पश्चिमी तटीय शहर नेगेम्बो के सेंट सेबैस्टियन चर्च और बाटिकालोआ के एक चर्च को निशाना बनाया गया है। तीन अन्य विस्फोट पंच सितारा होटलों-शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में हुआ।

श्रीलंका में भारतीय नागरिको की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भही घोषित हुआ है। हेल्पलाइन जारी करते हुवे सरकार ने कहा है कि मदद या किसी जानकरी के लिए भारतीय नागरिक इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: +94777903082 +94112422788 +94112422789।

श्रीलंका के नंबरों के अलावा इन भारतीय नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं: +94777902082 +94772234176

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

19 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

19 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

19 hours ago