Categories: International

ईरानी टीम पहुंची वेनेज़ोएला, कहा हम खत्म करेंगे विदेशी हस्तक्षेप! क्या वेनेज़ोएला बनेगा दूसरा सीरिया

आदिल अहमद

वेनेज़ोएला की राजधानी कराकास पहुंची ईरानी टीम ने कहा है कि हम, वर्तमान राजनीतिक परिस्थितयों से इस देश को निकालने और इस देश में विदेशी हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए सरकार के साथ सहयोग पर तैयार हैं।
एक ईरानी प्रतिनिधिमंडल, विदेशमंत्रालय में अमरीकी मामलों के प्रभारी, मोहसिन बहारवंद के नेतृत्व में काराकास पहुंचा है।
इस प्रतिनिधिमंडल ने वेनेज़ोएला के विदेशमंत्री से भेंट में की जिसके दौरान ” नये क्षेत्रों ” में पस्पर सहयोग के मार्गों पर चर्चा की गयी।
वेनेज़ोएला जाने वाली ईरानी टीम ने कहा कि अमरीका और अन्य देशों के हस्तक्षेप को रोकने में वह सहयोग करेगी। ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने, वेनेज़ोएला की यात्रा से पहले विश्व के कई देशों के साथ वार्ता करके वेनेज़ोएला के लिए समर्थन की मांग की।
वेनेज़ोएला जाने से पहले विदेशमंत्रालय में अमरीकी मामलों के प्रभारी, मोहसिन बहारवंद ने रूस की भी यात्रा की थी। ईरान के इस प्रतिनिधिमंडल में रक्षा और सैन्य मामलों के विशेषज्ञ भी शामिल हैं।
याद रहे अमरीका ने वेनेज़ोएला के विपक्षी नेता, गुवाएदो का समर्थन किया है जिन्हें स्वंय को इस देश का राष्ट्रपति घोषित कर दिया है।
अमरीका ने विभिन्न देशों और संयुक्त राष्ट्र संघ से मांग की है कि वह ग्वाएदो को वेनेज़ोएला का राष्ट्रपति स्वीकार करें।
कई अमरीकी अधिकारियों ने वेनेज़ोएला के खिलाफ सैन्य कार्यवाही का संकेत भी दिया था किंतु इस खबर के बाद कि रूस और चीन ने अपने सैन्य सलाहकार वेनेज़ोएला भेज दिये हैं, वेनेज़ोएला में सैन्य कार्यवाही द्वारा मादूरो सरकार को गिराने की बात खत्म हो गयी है।


रूस, चीन और ईरान पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों में प्रभावशाली सहयोग कर चुके हैं।
अमरीकी पत्रिका फारेन पालीसी ने लिखा हैः पुतीन ने वेनेज़ोएला में नया सीरिया बना दिया है, सीरिया में रूस के हस्तक्षेप से सीरिया के गृहयुद्ध की दिशा ही बदल गयी, मास्को ने एक बार फिर अवसरवाद का प्रदर्शन किया है, इस बार अपनी सीमाओं से बहुत दूर, काराकास में रूसी सैनिकों की उपस्थिति यह दर्शाती है कि मास्को, मादूरो के समर्थन का फैसला कर चुका है ।

aftab farooqui

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

1 day ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

1 day ago