Categories: Ballia

एफआरयू सेंटर को और सक्रिय बनाने हेतु शासन ने कराया निरीक्षण रोगियों में जगी मुकम्मल चिकित्सकीय की आस

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लखनऊ के निदेशक पंकज कुमार की ओर से नामित डा. निधिश कुमार मिश्र द्वारा गुरुवार को एफआरयू सेंटर को और सक्रिय बनाने की दृष्टि से स्थानीय सीएचसी सीयर का निरीक्षण किया गया। जिसमें इससे सम्बंधित निर्देशन के अनुसार चेक लिस्ट भी तैयार किया गया। मौके पर सैकड़ों की संख्या में मौजूद रोगियों ने ऐसी उम्मीद जताई कि निकट भविष्य में इस सीएचसी को अपेक्षित सुविधाएं मुहैया होगी। और लोगो को मुकम्मल चिकित्सकीय सुविधाओ के लिए इधर-उधर भटकना नही पड़ेगा।
सीएचसी सीयर के प्रभारी अधीक्षक डा. लालचन्द शर्मा के साथ नामित अधिकारी मिश्र ने लेबर रूम के निरीक्षण में मानक के हिसाब से कक्ष की संख्या उपलब्ध नही रही। जिससे एनआईसीयू यूनिट के अलावे बाल रोग चिकित्सक का अभाव रहा। यहां सर्जन के अभाव में ऑपरेशन थियेटर सक्रिय नही दिखा। फ्रीजर, आटो क्लेम ड्रम, फिटोस्कोप का अभाव दिखा। पैथोलाजी लैब में इलेक्ट्रोलाइट टेस्टिंग, अल्ट्रा साऊंड व एक्स-रे का अभाव मिला। इसके अलावे ब्लड बैंक सेवा व उसके स्टोरेज की ब्यवस्था अब तक न होने की जानकारी दी गयी। दवा स्टोर में जीवन रक्षक दवाएं तो उपलब्ध मिली किन्तु कुछ सहयोगात्मक दवाओं व सीएचसी पर मानक के अनुरूप चिकित्सको का अभाव पाया गया। ओपीडी में चिकित्सको को बैठने वाली कुर्सी तक क्षतिग्रस्त पाई गई। मरीजो को बैठने के लिए कोई व्यवस्था नही दिखी। मरीज जमीन पर बैठे पाए गए। रिकार्ड के अनुसार पुराने व नये मरीजो की संख्या करीब 600 पाई गई।


इसके अलावे लेबर रूम के अन्य रिकार्ड व सुविधाएं शत-प्रतिशत दुरुस्त मिली।

इस निरीक्षण में महिला चिकित्सक डा. पूजा सिंह, चीफ फार्मशिष्ट महेश पाण्डेय आदि ने सहयोग किया।

aftab farooqui

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

15 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

15 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

17 hours ago