Categories: Special

अस्थाई गौशालाये बनी गायो के लिये मौत घर,

प्रदीप दुबे विक्की

औराई, भदोही। औराई चीनी मिल परिसर में बने अस्थाई गौशाला में बंद किए गए गोवंश जिम्मेदारों की घोर लापरवाही के कारण दम तोड़ रही हैं। अब भी जिम्मेदार चुप्पी साधे हैं। चारे पानी के अभाव के साथ-साथ गौशाला में पशुओं के बैठने के लिए काफी हद तक छाया की व्यवस्था नहीं है। मृत तथा बीमार पशुओं के शरीर को कुत्ते नोच कर खा रहे हैं। इस वजह से स्थानीय लोगो, पशु प्रेमियों, समाजसेवियों, में रोष व्याप्त है। यहां बनाए गए गौशाला में संदिग्ध परिस्थितियों में एवं घुमंतू पशु की मौत होने से वे गौशाला में ही पड़े रहते हैं।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर औराई तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांवों से सैकड़ों आवारा पशुओं को अस्थाई गौशाला में रखा गया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर क्षेत्र के दर्जनों से अधिक आवारा पशुओं को अस्थाई गौशाला में रखा गया है। जिसमें चारा-पानी की व्यवस्था के लिए ग्राम प्रधान सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी को भी निर्देशित किया गया है। लेकिन क्षमता से अधिक पशुओं के होने से व नियमित देखभाल के अभाव में पशुओं को समुचित चारा की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। अनेकों पशु अस्वस्थ होते जा रहे हैं। ग्रामीण ने बताया कि पशुओं के लिए प्रयाप्त जगह न होने और सूखे चारे का समुचित बंदोबस्त न होने के कारण पशु दम तोड़तेे जा रहे हैं।

लोगों ने बताया कि अगर जल्दी ही पशुओं के रख रखाव की उचित व्यवस्था नहीं की गई तो एक-एक करके सारे पशु दम तोड़ देंगे। ग्राम प्रधान ने यह भी बताया कि पशुओं के लिए सूखे- चारे की व्यवस्था कराई गई हैं। लेकिन जगह कम होने के कारण अलग-अलग नहीं रखा जा सकता है। और तो और नर -मादा गौवंशों को एक साथ रखने के कारण आये दिन मादा गौवंश के उपर खूंखार नर गौवंशों द्वारा हमला किये जाने से मादा गौवंश घायल व चोटिल हो जाते हैं। घायल गौवंशों का समुचित इलाज की व्यवस्था न होने से यह धीरे-धीरे दम त़ोड देते हैं।

pnn24.in

Recent Posts

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ‘हमने दिसंबर 2021 के बाद से ही कोविडशील्ड वैक्सीन बनाना बंद कर दिया’

ईदुल अमीन डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसने दिसंबर 2021 के…

15 hours ago

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल को पत्र लिख कर किया तत्काल फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग

आफताब फारुकी डेस्क: मंगलवार को तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से समर्थन वापस लेने की…

15 hours ago

भाजपा नेता के पुत्र पर बूथ कैप्चर के आरोपों  पर अब होगा दाहोद के उस बूथ पर दुबारा मतदान

आदिल अहमद डेस्क: गुजरात के लोकसभा क्षेत्र दाहोद के एक पोलिंग बूथ पर फिर से…

15 hours ago