Categories: AllahabadUP

शुआट्स छात्राओं ने बनाया प्रयागराज का पहला सोलर जेनरेटर

आफताब फारुकी

प्रयागराज। सैम हिग्गिनबाॅटम कृषि, प्रौद्योगिकी एंव विज्ञान विश्वविद्यालय के बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की छात्राओं द्वारा पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर का निर्माण किया गया जिसे प्रयागराज जिले में प्रथम सफल प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इसका निर्माण प्रियंका सिंह, श्वेता सिंह, आंचल सिंह, आकांक्षा सिंह ने सहायक प्राध्यापक डा. प्रतिभा तिवारी के पर्यवेक्षण में किया। छात्राओं को जेनरेटर निर्माण हेतु शुआट्स के एमटेक पुराछात्र आशीष मिश्रा का तकनीकी सहयोग भी प्राप्त हुआ।

डा. प्रतिभा तिवारी ने बताया कि अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा भविष्य में बिजली उत्पन्न करने के लिए एवं कम लागत में अत्यधिक परिणाम देने के उद्देश्य से तथा पर्यावरण के अनुकूल इस दुर्लभ सोलर जेनरेटर का निर्माण किया गया है। इसे पहिये के ऊपर निर्मित किया गया है जो 100 वाॅट के सौर माॅड्यूल से लैस है, 150 वीए इनवर्टर, 60 ए.एच. लीड एसिड बैट्री व 10 एम्पीयर चार्ज कंट्रोलर लगाया गया है। इस जेनरेटर में 5 वोल्ट 12 वोल्ट के डी.सी. और 220 वोल्ट के ए.सी. दोनों आउटपुट हैं।

यह सुदूर क्षेत्रों में जहां बिजली की सप्लाई नहीं है वहां अत्यन्त उपयोगी है। इसमें जम्प स्टार्टर की अनूठी विशेषता है। इसका भविष्य में भारतीय सेना या इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन में किया जा सकता है। एसोसिएट डीन इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलाॅजी डा0 दीपक लाल एवं इलेक्ट्रिकल के विभागाध्यक्ष डा0 मनीष कुमार श्रीवास्तव ने छात्र – छात्राओं एवं सहायक प्राध्यापक की इस उपलब्धि के लिए प्रोत्साहना की।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

8 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

10 hours ago