Categories: Allahabad

: दो पहिया गाडिय़ों की धुलाई में छह लाख लीटर पानी का इस्तेमाल

तारिक खान

दो पहिया वाहनों के शोरूम की बात करें तो शहर और बाहरी इलाकों में प्रत्येक सर्विस सेंटर में रोज औसतन 50 गाडिय़ां सर्विस के लिए आती हैैं। एक गाड़ी की धुलाई में करीब 80 लीटर पानी खर्च होता है। ऐसे में कंपनियों और अन्य ऐसे सर्विस सेंटरों को मिलाकर लगभग 150 सेंटरों में रोज करीब 7500 गाडिय़ां सर्विस के लिए आती हैैं। 80 लीटर प्रति गाड़ी के हिसाब से 75 सौ गाडिय़ों की धुलाई में रोज लगभग छह लाख लीटर पानी बहाया जाता है।

घरों में भी गाडिय़ों की धुलाई में बहाया जाता है बेतहाशा पानी

अब बात करते हैैं घरों में चार पहिया और दो पहिया वाहनों की धुलाई की। शहर में गाडिय़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है। काफी लोग ऐसे हैैं जो गाडिय़ों को घर के भीतर या बाहर सड़क, गली में खड़ा कर पाइप लगाकर धोते हैैं। यह ऐसे लोग हैैं जो पाइप पकड़कर घंटों गाड़ी को नहलाने में अपनी शान समझते हैैं। इसमें सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद होता है।

शोधित पानी का होना चाहिए इस्तेमाल

सीवर का पानी एसटीपी में शोधित होने के बाद खेती के साथ गाडिय़ों की धुलाई में भी इस्तेमाल होना चाहिए लेकिन प्रयागराज में फिलहाल ऐसी व्यवस्था नहीं है। अभी एसटीपी में शोधित होने के बाद पानी को गंगा-यमुना में छोड़ दिया जाता है। उसे खेती और गाडिय़ों की धुलाई में इस्तेमाल के लिए काफी कुछ करना होगा। सबसे पहले शोधित पानी को स्टोर करने की व्यवस्था हो। फिर उसे एसटीपी से खेतों या सर्विस सेंटर पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछानी होगी। ऐसा होने से भूगर्भ जल को बचाया जा सकता है। हालांकि अफसर इस तरह के काम पर विचार ही नहीं करते।

 बोले जलकल विभाग के अधिकारी

जलकल विभाग के एक्सईएन हेडक्वॉटर हरिश्चंद्र वाल्मीकि का कहना है कि गाडिय़ों के सर्विस सेंटरों में अपनी बोङ्क्षरग हैैं। बोरिंग पर किसी तरह की रोक नहीं है न ही अनुमति लेने की जरूरत है। जलकल विभाग से सुबह-शाम पानी की आपूर्ति का समय निर्धारित है। इससे सर्विस सेंटरों का काम नहीं चल सकता है। बोङ्क्षरग कराके पानी का इस्तेमाल व्यावसायिक गतिविधियों के लिए हो रहा है तो इसके लिए सख्त नियम बनने चाहिए।

aftab farooqui

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

10 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

10 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

10 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

10 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

10 hours ago