Categories: CrimeUP

वन कर्मियों पर थारू जनजाति की महिलाओं से अभद्रता का बड़ा आरोप

फारुख हुसैन

गौरीफंटा। थारू जनजाति की आदिवासी महिलायें संविदा कर्मचारियों के बीच मारपीट का मामला आज प्रकाश में आया है। बताते चले कि 2 दिन पुर्व वन विभाग कर्मचारियों व महिलाओं के बीच मारपीट की सूचना जैसे ही गांव को पहुंची महिलाओं की भारी संख्या में भीड़ कोतवाली गौरीफंटा मैं जमा होने लगी।

महिलाओं का आरोप था कि 15 जून 2019 की शाम करीब 6 बजकर 30 मिनट पर वनबीट संख्या 3 नम्बर के जंगल के पास से जब दिन में अपने पारम्परिक अधिकार व ऐतिहासिक वनाधिकार कानून-2006 व संशोधन-2012 में मान्यता दिये गये अधिकार के तहत जंगल के ताल से मछलीमारण करके लौट रहीं थीं, तब गाव वापिस आने के रास्ते में वनविभाग की दुधवा व बनकटी रेंज की टीम के वनरक्षक मनोज, ओपी, सतीश, श्रीकृष्ण, शंकर लाल, नरेन्द्र व वाचर ध्रुव, विजय कुमार, धोखेलाल, बहीदार, कल्लू, घुम्मन, प्रदीप व बद्री नारायण ने करीब 30 अन्य अज्ञात वनकर्मियों के साथ मिल कर हम महिलाओं को रास्ते में रोक लिया और 10-10 हजार रुपयों की सभी महिलाओं से मांग करने लगे।

महिलाओं ने आरोप लगाते हुवे बताया कि जब उनसे कहा कि मछली मारना उनका वनाधिकार कानून के तहत अधिकार है, तो रिश्वत क्यों दें ? तब रेंजर मनोज ने अगुआई करते हुए महिलाओं को बलात्कार की धमकी देते हुए हवाई फायर किये और महिलाओं के संवेदनशील अंगों को छेड़-छाड़ करते हुए पूरे दल-बल के साथ हमला बोल दिया। महिलाओं ने आरोप लगाया कि वे महिलाओं के अनुसूचित जनजाति से होने के कारण जाति सूचक व बहुत भद्दी व गंदी गालियां देते हुए लाठी चार्ज करने लगे। जिससे कई महिलाओं के कपड़े फाड़ दिये गये व बुरी तरह से जख्मी कर दिया गया।

घायल महिलाओं ने आरोप लगाते हुवे बताया कि वनकर्मियों ने उनके संवेदनशील अंगों के साथ छेड़छाड़ करते हुए इनके कपड़े भी फाड़ दिये गये। जब इनमें कई महिलाओं के माथे व अन्य शरीर के हिस्सों पर लगने वाली चोटों से खून बहने लगा तो वे डरकर गन्दी-गन्दी गालियां देते हुए व बलात्कार व जान से मारने की धमकी देते हुए हवाई फायर करते हुए वहां से भाग गये।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

16 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

16 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

17 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

17 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

17 hours ago