Categories: Sports

योग शिक्षको को योगासन एवम प्राणायाम का करवाया गया अभ्यास

गौरव जैन

रामपुर. पांचवे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर पतञ्जलि कार्यालय पर योग शिक्षकों को सरकारी प्रोटोकॉल के अनुसार योगासन एवम प्राणायाम का अभ्यास कराया गया

पतञ्जलि योग समिति के जिला प्रभारी डॉ पी एन मेहरा ने योग शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर योग का प्रोटोकॉल तैयार किया है।जिसे आम आदमी आसानी से कर सके। उसका अनुकरण कर सके और स्वास्थ्य लाभ ले सके।उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग अपने मन से अपनाना चाहिए। स्वयं योग करें और दूसरों को ऐसा करने के।लिए प्रेरित करें।

भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी मुनीश चंद्र शर्मा ने कहा कि मन की एकाग्रता और उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग करें।योग करने से अधिकांश रोग स्वतः हो ठीक हो जाते हैं।रोगी होने के बाद मजबूरी में तो योग सभी करते हैं किंतु रोग होने से पहले ही हमे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।किसी योग्य प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही योगाभ्यास करना चाहिए।

उन्होंने योग साधकों को ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन,ताड़ासन, बृक्षासन,पादहस्तासन,अर्धचक्रासन,त्रिकोणासनतयह बैठकर किये जनेवाले बज्रासन,शशकासन,अर्द्ध उष्ट्रासन,वक्रासन,का अभ्यास कराया तथा क्रमशः प्रत्येक योगासन से होनेवाले लाभ बताए।प्राणायाम में भस्त्रिका,कपालभांति,अनुलोम विलोम,भ्रामरी,और उद्गीथ का अभ्यास कराया।ध्यान और शांति पाठ के साथ आज की योग कक्षा को विश्राम दिया गया।इस अवसर पर मीनाक्षी शर्मा,सुधा शर्मा,अन्तरा यादव,इंदरजीत,ज्योति,रेणु पाराशरी,संजना शर्मा,गीतांजलि अरोरा,दीक्षा यादव,गीता लोधी,राजीव गुप्ता,रवि मेहरा,राकेश सैनी,संजीव,सुरेंद्र अरोरा आदि ने योगाभ्यास किया।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

20 hours ago