Categories: Ghazipur

डॉक्टर्स डे पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन विकास राय

उमेश गुप्ता

गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र के करीमुद्दीनपुर थानान्तर्गत
डालिम्स सनबीम गांधीनगर में डाक्टर्स डे के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में प्रमुख चिकित्सक डा शैलेन्द्र तिवारी को डालिम्स सनबीम गांधीनगर के प्रिंसिपल मोहम्मद शोएब के द्वारा उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया अपने संबोधन में प्रिंसिपल मोहम्मद शोएब ने डाक्टर्स डे के महत्व के बारे में जानकारी देते हुवे कहा की डाक्टर को भगवान मानने वाले देश में डाक्टर्स को सम्मान देनें के लिए हर वर्ष आज के दिन डाक्टर्स दिवस मनाया जाता है।
भारत में हर 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। इस दिन को देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधानचंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है. इस दिन उनका जन्मदिन भी है और इसी दिन डॉ. बिधानचंद्र रॉय की पुण्यतिथि भी है।उनके सम्मान में इसी दिन पूरी चिकित्सा बिरादरी का सम्मान कर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है।

अपने संबोधन में डालिम्स सनबीम स्कूल गांधीनगर के निदेशक हिमांशु राय ने कहा की हमारे देश में शिक्षक और चिकित्सक अत्यंत पूज्यनीय है। इस दिन को देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधानचंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है।

हिमांशु राय ने कहा की डॉ. बिधानचंद्र रॉय ने चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया था। उन्होंने लंदन के प्रतिष्ठित सेंट बार्थोलोम्यू अस्पताल से डॉक्टरी की पढ़ाई की कोशिश की। लेकिन उस समय उनके भारतीय होने के चलते उन्हें दाखिला नहीं दिया गया। बिधानचंद्र नहीं मानें और तकरीबन डेढ़ महीने तक डीन के पास आवेदन करते रहे।आखिर में डीन ने हार मानकर 30वीं बार में उनका आवेदन स्वीकार कर लिया। अपनी निष्ठा के चलते रॉय ने सवा दो साल में ही डिग्री लेकर एक साथ फिजिशन और सर्जन की रॉयल कॉलेज की सदस्यता पाई थी। ऐसा बहुत ही कम लोग कर पाते थे। पढ़ाई के बाद भारत लौटकर डॉक्टर रॉय ने चिकित्सा के क्षेत्र में विस्तृत काम किया।डॉक्टर बिधानचंद्र का जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था और उनका निधन भी 1 जुलाई के दिन साल 1962 में हुआ था।
डाक्टर्स डे के कार्यक्रम में मोहम्मद शोएब प्रिंसिपल. दिवाकर पाण्डेय. मधुकर पाण्डेय.अमित राय कोआर्डिनेटर. विनोद शर्मा डी आइ सी.अंकित राय.अवनीश राय मिंकू.अरूण जायसवाल. नरायण जी वर्मा.मुकेश राय.ज्ञान जी.उदय कुमार टाईगर.निधि सिंह.ज्योति पाण्डेय. सावित्री राय.पिंकी पाण्डेय. शशि भूषण राय.पूजा सिंह.नेहा राय.अमित सिंह शेरू.प्रिंस राय.समस्त स्टाफ के ल़ोग व छात्र छात्राऐं उपस्थित रहीं।

aftab farooqui

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

10 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

14 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

17 hours ago