Categories: HealthSpecial

सिस्टम में खेल, धड़ल्ले से चल रहे मेडिकल स्टोर, इंटर पास कर रहे हैं दवाओं का वितरण

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर, भदोही। मरीजों के जान से खिलवाड़ किया जा रहा है।एक तिहाई फार्मासिस्ट एक के नाम से चल रहे हैं कई स्टोर और जिले में मरीजों की जान से खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है। मेडिकल स्टोर पर अनट्रेंड लोग दवा बांट रहे हैं। और प्रशासन गहरी नींद सो रहा है। मेडिकल स्टोर आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बावजूद अभी तक ड्रग्स विभाग की ओर से कार्रवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति होती रहती है। जिसका नतीजा है , कि जिले भर में एक फार्मासिस्ट के नाम पर दवा की कई दुकानें संचालित हो रही हैं। मेडिकल स्टोर पर 12वीं कक्षा पास दवाएं बांट रहे हैं।

नियमानुसार मेडिकल स्टोर में फर्मासिस्ट की ही मौजूदगी में दवाएं दी जानी चाहिए। कोई भी दवाएं मरीज को देने से पहले इसको फर्मासिस्ट को दिखाना होता है। लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं है। अनस्किल्ड और 12वीं पास लड़कों को तीन से चार हजार रूपये प्रतिमाह में रख लिया जाता है। वह डाक्टर का पर्चा देखकर दवा वितरण करते हैं। ऐसे में मरीज को गलत दवा दिए जाने के पूरे आसार बने रहते हैं।

यहाँ खुलेआम एच सेड्यूल ड्रग दवाएं भी बांटने से पीछे नहीं हटते। जिसे देने का अधिकार केवल फरमासिस्ट को ही दिया गया है। लेकिन ज्ञानपुर नगर में अनेकों यहां तक कि कोई भी मेडिकल स्टोर फरमासिस्ट की देखरेख में नहीं चल रहा है। जबकि एक फर्मासिस्ट के नाम पर केवल एक ही मेडिकल स्टोर संचालित किया जा सकता है। एक से अधिक मेडिकल स्टोर से संचालित किए जाने पर उनका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाता है। वही असिस्टेंट ड्रग कमिश्नर ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन और लाइसेंस रिनुअल की प्रक्रिया शीघ्र ही जनपद में शुरू कर डिफाल्टर मेडिकल स्टोर ट्रे्स के बाद जब्त कर लिए जाएंगे।

aftab farooqui

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

5 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

5 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

5 hours ago