Categories: UP

सफाई कर्मी स्थानीय लोगो को भी स्वच्छता के लिए जागरूक करें : जिलाधिकारी

गौरव जैन

रामपुर – दिनांक 31 अगस्त 2019 को जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने उत्सव पैलेस में खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत, सचिव एवं सफाई कर्मियों के साथ आयोजित कार्यशाला में सफाई कर्मियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 02 सितम्बर 2019 से प्रारम्भ हो रहे वृहद सफाई अभियान की सफलता पूरी तरह सफाई कर्मियों पर निर्भर है इसलिए अभियान में वे अपनी भूमिका की गम्भीरता को समझें तथा अभियान के दौरान स्थलीय लोगों को सफाई के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे नियमित रूप से जुड़कर अपने आस-पास साफ-सफाई के लिए प्रेरित हो सकें।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कोई भी सफाई कर्मी किसी व्यक्ति की निजी भूमि पर सफाई के लिए कतई जिम्मेदार नहीं है इसलिए अभियान के दौरान वे विद्यालय, आंगनवाड़ी केन्द्र, सार्वजनिक नालियां, तालाब के आस-पास व अन्य सार्वजनिक महत्व के स्थलों की साफ-सफाई करें। उन्होंने कहा कि पहले प्रत्येक व्यक्ति अपने घर के सामने सफाई करना अपनी जिम्मेदारी मानता था तथा प्रतिदिन प्रातः सफाई करता था। हमे फिर से उन्हें इसी जिम्मेदारी से जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि 04 सफाई कर्मियों की टीम द्वारा अन्य ग्रामीण स्तर के कार्मिकों की उपस्थिति में स्थानीय लोगों के सहयोग के साथ प्रतिदिन 300 गांवों में एक साथ साफ-सफाई कराए जाने के निर्देश दिए गए है इस प्रकार 15 दिवस बाद ग्रामीण क्षेत्रों में एक सकारात्मक परिवर्तन आयेगा।

पोषण एवं स्वास्थ्य का वास्तविक उद््देश्य तभी पूर्ण होगा जब आमजन को अपने आस-पास साफ-सफाई करेंगे।
मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि सफाई अभियान के दौरान आमजन में व्यवहार परिवर्तन सर्वाधिक महत्वपूर्ण है तभी साफ-सफाई को स्थायी रूप प्रदान किया जा सकेगा इसलिए ग्रामीण स्तर के कार्मिक स्थनीय लोगों को इसके महत्व के बारे में बताएं।

जल पंचायत के साथ ही पोषण पंचायतों के आयोजन का निर्णय लिया गया है ताकि लोगों को जल के महत्व के साथ-साथ कुपोषण से उनके जीवन में पड़ने वाले दुष्प्रभाव एवं उनसे बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक किया जा सके।
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार ने कहा कि गांव की संकल्पना धारणीय विकास से जुड़ी हुई है मौसम परिवर्तन के साथ ही संक्रमित बीमारियों के फैलने का कारण यही है कि आस-पास साफ-सफाई नहीं गई तथा कीचड़ आदि के कारण मच्छर एवं अन्य हानिकारक कीटों का विकास होता है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबोध कुमार शर्मा, परियोजना निदेशक मोती लाल ब्यास, जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

चलते ट्रक की लाइट बन्द होने से अनियंत्रित होकर पलटा भैंसों से भरा ट्रक, मदद में पहुंची जनप्रति वेलफेयर व उचौलिया पुलिस, हादसे में 2 भैसों की मौत

फारुख हुसैन उचौलिया खीरी: उचौलिया थाना क्षेत्र के मोहदियापुर गांव व चेप्सली स्कूल के पास…

20 mins ago