Categories: Religion

तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस्कान में आयोजित होने भव्य कार्यक्रम, रशिया से आये भक्त भी प्रस्तुत करके कार्यक्रम

तारिक आज़मी

वाराणसी: काशी की प्रसिद्ध इस्कान (अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ) मंदिर इस बार कृष्णा जन्माष्टमी पर सिर्फ सिर्फ अध्यात्म ही नहीं बल्कि शिक्षा और वैदिक संस्कृति से समाज को जोड़ने का काम करेगा। इस बार केवल भारत के भक्त ही नहीं बल्कि रशिया से आने वाले श्रीकृष्ण भक्त मंडली द्वारा रॉक संगीत के भी माध्यम से कृष्णा जन्मोत्सव मनाया जायेगा। इस दौरान तीनो दिन भव्य भंडारे का आयोजन होगा। अनुमान है कि इस भंडारे में लगभग 3 लाख लोगो को भोजन करवाया जायेगा।

उक्त जानकारी इस्कान मंदिर के अध्यक्ष कृष्णा चरण दास ने आज एक पत्रकार वार्ता में प्रदान किया गया। उन्होंने पत्रकारो को बताया कि इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर कई विशेष आयोजन किये जायेगे। यह आयोजन इस बार तीन दिवसीय होगा जो 23 अगस्त से शुरू होकर 25 अगस्त तक चलेगा। तीन दिन चलने वाले महोत्सव में छात्रों को वैदिक संस्कृति से जोड़ने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, इसके अतिरिक्त छात्रो के लिए एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही एक संबोधन कार्यक्रम भी रखा जाएगा, जिसमें छात्रों को धर्म और अध्यात्म के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुवे कहा कि 23 अगस्त को कीर्तन एवं भजन का कार्यक्रम होगा। इसके बाद देर रात्रि 7:30 बजे युवाओं के लिए जागृत कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम में युवाओं को भगवान श्री कृष्ण से जुड़ने के लिए संबोधन कराया जाएगा। इस कार्यक्रम में वाराणसी के कई स्कूलों के छात्र छात्राये प्रतिभाग करेगे। इसके बाद 24 अगस्त को स्कूली बच्चे विभिन्न झांकियां प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद कृष्ण भजन गायन प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता, कृष्ण कथा प्रवचन, कलश महाभिषेक और भोग आरती का आयोजन किया जाएगा।

इस जन्मोत्सव में युवा स्पीच ऑन स्पीच के माध्यम से भगवान से जुड़ेंगे। इसके साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा जिसमे मोटिवेशन गुरु द्वारा मोटिवेशनल स्पीच का भी कार्यक्रम होगा।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

2 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

2 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

4 hours ago