Categories: Religion

10 मुहर्रम को निकला बड़ा ताज़िया और बुड्ढा ताज़िया में लोगो का हुज़ूम

तारिक खान

प्रयागराज. पैगम्बर साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन और कर्बला में 72 शहीदों की याद में मुहर्रम की दसवीं तारीख को ताजियों का जुलूस गमगीन माहौल के बीच निकाला। इस दौरान जगह-जगह खिचड़ा और शरबत आदि का लंगर किया गया। जुलूस के साथ चल रहे कलाकारों ने करतब भी दिखाए। वहीं, मोहर्रम को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के खासे इंतजाम किए। बड़े ताजिया का जुलूस जानसेनगंज इमामबाड़ा से उठकर चकिया स्थित कर्बला पहुंचा। इसके बाद ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इस दौरान ताजिया जुलूस के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

प्रयागराज में मोहर्रम का जुलूस बेहद सादगी के साथ निकाला गया। ओल्ड जीटी रोड पर ऐसा नजारा वर्षों बाद देखने को मिला, हर तरफ लोगो का हुजूम आवाजाही करता नज़र आया। निरंजन सिनेमा हॉल के निकट इमामबाड़े से आज दोपहर के बाद बड़ा ताजिया मोहर्रम कमेटी के लोगों ने रीति-रिवाज के साथ इमामबाड़े से ताजिया निकाला। ताजिये को हुसैन के मानने वाले कन्धों पर कर्बला ले गए और फिर कर्बला में दफन किया गया। बुड्ढा ताजिया हर साल की तरह इस बार भी दोपहर की नमाज के बाद नुरुल्‍ला रोड पर बुड्ढा ताजिया का जुलूस निकाला गया। सुरक्षा के रहे कड़े इकुछ लोग समूहों में कुछ ताजिया लेकर कर्बला तक गए और दफन किया।

सभी इस्लाम धर्म के अनुयायी काला कपड़ा पहने हुए थे और मातम करते हुए जा रहे थे। रसूलपुर मोहल्ले के लोग लाठियों का करतब भी दिखाया। इस मौके पर पुलिस ने कर्बला तक जाने वाले हर रास्ते पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम कर रखे थे। डीएम भानुचन्द्र गोस्वामी, एसएसपी,  पंकज सिद्धार्थ समेत तमाम आला अधिकारी मौके पर मौजूद थे।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

11 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

11 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

13 hours ago