Categories: International

मिस्र – जनता की क्रांति दूसरे शहरों में फैली, शुक्रवार को मिलियन मार्च की अपील

आफताब फारुकी

मिस्र में राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के विरुद्ध प्रदर्शनों का क्रम यथावत जारी है। मिस्र की जनता ने लगातार दूसरी रात देश के राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के विरुद्ध प्रदर्शन किए। इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार मिस्र के पूर्वोत्तरी प्रांत सुवेज़ में होने वाले प्रदर्शनों  के दौरान प्रदर्शनकारी सड़कों पर निकले और उन्होंने राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के त्यागपत्र की मांग की।

शुक्रवार की रात को भी बड़ी संख्या में मिस्री प्रदर्शनकारी क़ाहिरा के तहरीर स्क्वायर पर जमा हुए थे और उन्होंने राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी के विरुद्ध ज़बरदस्त नारेबाज़ी की थी। इसी मध्य मिस्र के कुछ सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं ने आने वाले शुक्रवार को देश के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रपति अब्दुल फ़त्ताह सीसी की नीतियों के विरुद्ध मिलियन मार्च निकालने की अपील की है।

ज्ञात रहे कि अब्दुल फ़त्ताह अस्सीसी ने वर्ष 2013 में एक सैन्य विद्रोह के माध्यम से तत्कालीन राष्ट्रपति मुहम्मद मुर्सी को सत्ता से बेदख़ल कर दिया था। उस समय सीसी रक्षा मंत्री थे। उन्होंने सैन्य विद्रोह के बाद 2014 में एक दिखावे का चुनाव आयोजित कराया और मिस्र की सत्ता अपने हाथ में ले ली। अब्दुल फ़त्ताह अस्सीसी को पश्चिमी व कुछ अरब देशों का समर्थन हासिल है और इसी समर्थन की छाया में वे अपने विरोधियों का दमन कर रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

18 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

18 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

20 hours ago