Categories: Special

बढ़ते भाव से ही रुला रही सब्जिया, आसमान छूते सब्जियों के दामो से जनता बेहाल

बापूनन्दन मिश्र

रतनपुरा (मऊ)। पूर्वांचल में अपनी कीमत से आंसू निकालने वाली प्याज का साथ देने के लिए हरी सब्जिया भी सीना तान कर खडी हो गई है। ऐसा लगता है कि रसोई में सब्जियों ने नही पहुचने का इरादा कर रखा है। माध्यम वर्गीय घरो के किचेन में आलू ने अपनी बड़ी मजबूत पकड़ ऐसे बना रखा है कि लगभग रोज़ ही आलू की सब्जियों से खाने में स्वाद आ रहा है।

मौसम के हिसाब से ग्रामीण इलाकों में इन दिनों खूब हरी सब्जियां निकलती थी। यही नही सब्जियां सस्ती भी होती थी। लेकिन इस वर्ष  खेतों में जलभराव के चलते सब्जियों का दाम आसमान छू रहा है। हालात कुछ इस प्रकार हो रहे है कि सब्जियों के नाम पर आलू से काम चलाया जा रहा है और गरीबो की पहुच से हरी सब्जिया बाहर होती जा रही है। एक मध्य परिवार के किचेन में अगर सही प्रकार से आम दिनों की तरह सब्जियों को पकाया जाए तो एक दिन की सब्जी 100 रूपये से पार की पड़ रही है। आम आदमी प्याज की मार झेलते झेलते हरी सब्जियों से भी दूर होता जा रहा है।

दक्षिणांचल में परवल की बेहतरीन खेती होती है। लेकिन इस बार तमसा के रौद्र रूप ने  तटवर्ती सब्जियों की खेती को निगल लिया है। आलम यह है कि सब्जी बाजार में गोभी 100, सूरन 40,  प्याज 50, भिंडी 40, परवल 120, बोडा 80, पालक 120, बैगन 80, धनिया 250, सोया 150 रुपया प्रति किलो की दर से बिक रही है। मध्यमवर्ग एवं गरीब तबके के लोगों को बाजार से सब्जी खरीद पाना मुश्किल हो गया है। गरीब तबका पांच दशक पीछे चला गया है। दाल रोटी खा कर के अपने पेट की  क्षुधा शांत कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में नदी एवं ताल तटवर्ती खेती बेहाल है। इसलिए अगले महीने तक सब्जियों के दाम में कोई कमी होने की स्थिति नहीं बन पा रही है। बढ़ती महंगाई किसानों की चिंता का सबब बना हुआ है।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

3 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

3 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

3 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

3 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

3 hours ago