Categories: UP

वन्य प्राणी सप्ताह के तहत निकली रैली, गोष्ठी कर चला जागरूकता कार्यक्रम

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷ वन्य प्राणी सप्ताह के तहत दक्षिण निघासन रेंज के बंगलहा कुटी गांव में वन विभाग के अफसरों और कर्मचारियों ने रैली निकाली। इसमें स्कूली बच्चों के साथ ही तमाम ग्रामीण भी शामिल हुए। इस दौरान गोष्ठी में लोगों को वन और वन्यजीवों के बारे में बताकर जागरूक किया गया।

दक्षिण निघासन वन रेंज के अफसरों ने वन्यप्राणी सप्ताह के तहत बंगलहा कुटी गांव के जूनियर हाईस्कूल में एक गोष्ठी का आयोजन किया। इससे पहले स्कूली बच्चों के साथ लोगों को वनों और वन्यजीवों के बारे में जागरूक करने को रैली निकाली। बच्चों ने हाथों में स्लोगन लिखी तख्तियां ले रखी थीं। रैली बंगलहा कुटी और बंगलहा राज गांव में घूमी। इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए वन क्षेत्राधिकारी पलटूराम राना ने वन्यप्राणी सप्ताह का उद्देश्य वन्यजीवों को बचाना व लोगों को इनके प्रति जागरूक करना है।

उन्होंने कहा कि वनों से हमें प्राणवायु मिलती है। पेड़ पौधों की कमी के कारण लगातार वायुमण्डल में प्रदूषण बढ़ रहा है। प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ पौधों को संरक्षित करने के साथ ही इन्हें लगाना चाहिये। कार्यक्रम में प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के बच्चों ने गीत, एकांकी आदि कार्यक्रम पेश किए। रेंजर पलटूराम ने बच्चों को पुरस्कार दिया। कार्यक्रम का संचालन वन दारोगा शिवबाबू सरोज ने किया। इस दौरान वन दारोगा शिवबाबू सरोज, मनोज यादव, वन रक्षक भूपेंद्र कुमार, चंद्रशेखर मिश्र, ताज मोहम्मद, मोहन, रामस्वरूप, तेजकरन आदि वनकर्मी और टीचर अमर त्रिपाठी, पंकज वर्मा, संजीव कुमार, विकास वर्मा, स्वाति और नीरज कुमार सहित तमाम ग्रामीण मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

19 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

19 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

19 hours ago