Categories: Special

हंस के जोड़ों को देखकर हर्षित हुए लोग

बापूनंदन मिश्र

मऊ  आज सुबह कुछ लोग ताल रतोय  के किनारे खड़े होकर बड़े ध्यान से ताल की तरफ देख रहे थे। पता किया तो पता चला कि हंसों का जोड़ा देखकर प्रातः काल की प्राकृतिक छटा का आनंद ले रहे हैं। वैसे भी यह  अत्यंत दुर्लभ दृश्य था। क्योंकि यह दृश्य समुद्री इलाकों में अथवा जंगल में, चिड़िया घरों में ही देखने को प्राप्त हो सकता है।

बताया जाता है कि हंस पक्षियों में बुद्धिजीवी पक्षी है, जो नीर और क्षीर, अर्थात पानी और दूध को अलग- अलग करने की क्षमता रखता है। इतना ही नही इन्सान जब तपस्या या  साधना करता है और करते करते जब आत्मज्ञान की प्राप्ति हो जाती है, तो उस स्थिति (अवस्था) को ही हम हंस या परमहंस कहते हैं। ऐसी मान्यता शास्त्रों में उल्लेखित है। इस मायने में भी श्रेष्ठ कहा गया है कि यह विद्या की देवी माँ सरस्वती का सवारी भी हैं।

ऐसी मान्यता है कि हंस अपना साथी बहुत ही सूझ बूझ के साथ चुनता है और जीवन पर्यंत निर्वहन करने का प्रयास रखता  है। ये जब भी दिखते हैं जोड़े में ही दिखाई देते हैं। अपने साथी के दिवंगत हो जाने के बाद दूसरा भी सिर पटकर अपना प्राण दे देता है, अथवा किसी तरह कष्टमय जीवन काटता है।

 हर साल  की भांति  इस साल भी बिहार के लिए यह पक्षी  आए हुए हैं और लोग इस मनोहर छटा को देखकर आनंदित हो रहे है, और आपस में हंस के गुणों  का वर्णन भी कर रहे हैं।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

23 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

23 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

23 hours ago