Categories: National

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की अध्यक्षता में मनाया गया मानक दिवस

अब्दुल बासित मलक

नई दिल्ली:- लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष व खाद्य पूर्ति विभाग केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की अध्यक्षता में विश्व मानक दिवस मनाया गया, इस अवसर पर एक  बैठक का भी आयोजन हुआ।

आज विश्व मानक दिवस के अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से “विडियो मानक वैश्विक मंच का निर्माण करते हैं”, विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंदीय मंत्री ने कहा कि मैंने देश में मानकीकरण की दिशा में के उत्कृष्ट कार्यों को रेखांकित किया. कहा कि मैंने BIS को उसकी जिम्मेदारियों और चुनौतियों के प्रति तत्पर रहने की सलाह दी, और विश्वस्तरीय मानक तय करने और उनके कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के प्रति आगाह भी किया। पिछले कुछ समय में BIS ने उल्लेखनीय काम किए हैं. जो प्रशंसनीय हैं। प्रधानमंत्री ने सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त करने का संकल्प लिया है। इसको हासिल करने में सबसे बड़ी चुनौती है विश्वस्तरीय मानक के साथ सही विकल्प तलाश करना।

उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदारी BIS पर ही है जिसके लिए मैंने BIS को तत्परता दिखाने को कहा. प्रधानमंत्री का संकल्प है 2024 तक हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना। BIS ने पाइप द्वारा सप्लाई होने वाले पानी के लिए कड़े मानक तय किए हैं। इसे आवश्यक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने को कहा है।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

12 hours ago