Categories: UP

परिवहन विभाग की ओर से पैदल मार्च निकालकर दिया सड़क सुरक्षा का संदेश

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर, भदोही। सड़क सुरक्षा के तहत मुख्यालय स्थित परिवहन कार्यालय की ओर पैदल मार्च में संदेश दिया गया कि सड़क हादसों के मृतकों की चूक से हम सभी को सबक लेना चाहिए और यह सावधानी भी बरतनी चाहिए कि सड़कों पर संभलकर चलना होगा।इस अवसर पर परिवहन विभाग की ओर से मार्च निकाल कर रवीवार को पुलिस और परिवहन विभाग ने लोगों को जागरूक किया। इस दौरान परिवहन के नारे लगाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई। इस दौरान सभी ने वाहन चलाते समय लापरवाही बरतने से सड़क हादसे होने की बात कही।

परिवहन विभाग इस समय सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत रैली व कैंडल मार्च निकाल कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत रवीवार को सुबह 9:30 बजे  पुलिस और परिवहन विभाग की ओर से पैदल रैली निकाली गई। इस दौरान सड़क दुर्घटना में मृत लोगों की आत्मा की शांति के मौन रखा गया। इस दौरान एआरटीओ प्रशासन ने कहा कि जितनी मौत लोगों की वर्ष में स्वाभाविक रूप से होती है उससे ज्यादा सड़क हादसों में होती है । हादसों का कारण केवल लापरवाही है। यदि वाहन चालक परिवहन नियमों का पालन करके वाहन चलाएं तो दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है।

एआरटीओ प्रवर्तन ने कहा कि सीट बेल्ट हेलमेट व बीमा पर चालान केवल परेशान करने के लिए नहीं होता है बल्कि यह आपकी सुरक्षा के लिए है । दुर्घटना के समय यदि गाड़ी में सेफ्टी  वॉल्यून लगा है तो बिना सीट बेल्ट लगाए खुल नहीं सकता है । ऐसे ही हेलमेट आपके सिर की चोट को रोकता है इन सभी कारणों से यदि किसी की मृत्यु हो जाती है भी तो बीमा कंपनी मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता देती है । इस दौरान अन्य अफसरों ने सड़क सुरक्षा के नियम व चालान से बचने के लिए उनका पालन करने पर जोर दिया । पैदल मार्च में अरुण कुमार शारदा कुमार मिश्रा धर्मेंद्र कुमार संहित काफी संख्या में पुलिस के जवान शामिल  रहे।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

19 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

19 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

19 hours ago