Categories: NationalSpecial

जामिया मिलिया इस्लामिया की कोचिंग RCA के 54 छात्रों ने सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा किया पास, 2010 से 190 छात्र-छात्राओं का बना चुकी है ये संस्थान सिविल सर्विसेज़ में करियर

तारिक खान

नई दिल्ली: जेएनयु और जामिया मिलिया इस्लामिया पर सोशल मीडिया के कुछ रणबांकुर जमकर मजाक उड़ा रहे है। CAA को लेकर विरोध प्रदर्शनो के दौर के बाद जामिया में हुई पुलिस बर्बरता के बाद से तो जामिया इन सोशल मीडिया के क्रांतिकारियों और कुछ मिडिया हाउस के लगभग निशाने पर ही आ गया है। इस दौरान जामिया मिलिया इस्लामिया को एक ऐसी उपलब्धि प्राप्त हुई है जिस पर हर कोई फक्र करे। जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी में कोचिंग कर रहे 54 छात्रों ने सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा पास कर लिया है। इन सभी छात्रों को UPSC 2019 में यह बड़ी सफलता मिली है। अब ये सभी उम्मीदवार फरवरी में होने वाले के इंटरव्यू में हिस्सा लेंगे।

2010 में अपनी स्थापना के बाद से आरसीए, जेएमआई ने 190 सिविल सर्वेंट तैयार किए हैं। इसमें यूपीएससी की परीक्षाओं के माध्यम से आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईआरटीएस आदि शामिल हैं। इसके अलावा, स्टेट लेवल की सिविल सेवाओं में एसडीएम और डीएसपी के रूप में अफसर दिए हैं। वहीं असिस्टेंट कमांडेंट (सीएपीएफ), आईबी, असिस्टेंट कमिश्नर (प्रोविडेंट फंड) और बैंक पी ओ भी बड़ी संख्या में इस कोचिंग से निकले हैं।

गौरतलब हो कि पिछले साल जामिया के 44 छात्रों ने UPSC पास किया था, जिनमें राष्ट्रीय स्तर पर थर्ड रैंक हासिल करने वाले जुनैद अहमद भी शामिल थे। इस बार का रिजल्ट 20 से 29 सितंबर, 2019 तक आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा का जारी किया गया है। UPSC भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य केंद्रीय सेवाओं के समूह ‘A’ और समूह ‘B’ के चयन के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

छात्रों के पास होने पर यूनिवर्सिट ने एक बयान में कहा, ‘इन छात्रों को सिविल सेवा के जरिए राष्ट्र निर्माण के लिए तैयार करने में विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध है। इन छात्रों को विश्वविद्यालय मुफ्त आवास, लाइब्रेरी सुविधा, क्लासरूम टीचिंग,  प्रैक्टिस टेस्ट आदि प्रदान किए जाते हैं। सीटों की उपलब्धता के आधार पर जामिया आरसीए अब कुछ और ऐसे योग्य उम्मीदवारों को ट्रेनिंग देगा जो इंटरव्यू के लिए तैयारी करेंगे। उम्मीदवार जामिया की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jmi.ac.in/ पर जाकर इस बारे में ओर जानकारी ले सकते हैं।’

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

2 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

6 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

9 hours ago