Categories: Religion

अनुमानतः 80 लाख लोग करेंगे मकर संक्रांति पर स्नान

तारिक खान

प्रयागराज.. तीर्थराज प्रयाग का प्रमुख द्वितीय स्नान पर्व मकर संक्रांति का है जिसमें लगभग 80 लाख लोगों के स्नान करने की संभावना है। सायंकाल तक लाखों श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों का जनसैलाब संगम की पवित्र रेती पर उमड़ पड़ा है। दूर-दूर तक बिखरे हुए शिविरों के लघु भारत में एक अद्भुत दृश्य उपस्थित हो गया है। लगभग ढाई हजार बीघे में बसे हुए इस माघ मेले में श्रद्धालु भक्तों का समूह अद्भुत दृश्य उपस्थित करने लगा है। इस बार 12 घाटों का निर्माण कराया गया है जो लगभग 8 किलोमीटर में फैले हुए हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह से प्रशासन ने व्यवस्था कर रखी है। श्रद्धालुओं के प्रमुख मार्गों पर स्थान स्थान पर पुलिस की तैनाती की गई है। ट्रैफिक पुलिस ने समुचित तरीके से ट्रैफिक की व्यवस्था की है । मेला क्षेत्र में लगभग 13 थाने व 38 पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 25000 टॉयलेट शौचालय बनाए गए हैं जो सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त माघ मेला क्षेत्र में स्वच्छता की भी पूरी व्यवस्था की गई है।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

1 hour ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

1 hour ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

3 hours ago