Categories: Special

अधिक अन्य उगाने के चक्कर में झोंक रहे किसान रसायनिक खाद

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा( मऊ) अनुकूल मौसम होने से इस समय अन्नदाता के खेतों में गेहूँ की फसल लहलहा रही है। किसानों द्वारा अधिक उत्पादन की चाह में फसलों में बिना किसी उचित मानक के अत्यधिक यूरिया आदि रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। अच्छे उत्पादन की ललक में किए जाने वाले इस कार्य से खेतों में फसलें जरुर अच्छी दिख रही हैं और काफी हद तक उत्पादन भी आशानुरूप प्राप्त हो रहा है।

किंतु इस तरह उर्वरकों के प्रयोग से एक तरफ जमीन की उर्वरता प्रभावित हो रही है तो दूसरी तरफ खाद्यान्नों की गुणवत्ता गिर रही है और उनमें में लगातार हानिकारक तत्वों की मात्रा बढ़ रही है। जिससे तमाम तरह की बीमारियां हो रही हैं।रासायनिक खादों के साथ ही साथ कीटनाशक एवं खरपतवार नासी रसायनों का छिड़काव भी खाद्यान्नों की गुणवत्ता को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। ऐसे में गेहूं, चना, मटर तथा अन्य खाद्यान्नों में हानिकारक तत्वों की मात्रा बढ़ रही है। लेकिन इस पर किसी तरह की रोक टोक नहीं है। यह स्थिति भविष्य के लिए अत्यंत खतरनाक है।

उर्वरकों के प्रयोग के बारे में एक किसान ने बताया कि गेंहूँ की बुवाई के समय डी ए पी , यूरिया एवं उसके बाद पहली सिंचाई के पश्चात पुनः यूरिया का छिड़काव तथा फसल के रेड़ते समय एक बार फिर यूरिया का छिड़काव करने की आदत पड़ गई है। ऐसा लगभग अधिकांश किसान कर रहे हैं। पिछले वर्षों में कृषि विभाग द्वारा मिट्टी जांच कर उसमें जरुरत के हिसाब से खादों के प्रयोग हेतु मिट्टी के सैम्पल लिए गए किंतु हकीकत के धरातल पर उसके परिणाम नहीं दिखे।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

8 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

10 hours ago