Categories: National

प्रयागराज CAA,NRC विरोध प्रदर्शन – मंसूर अली पार्क में अधिवक्ताओं ने दी पुलिस को चुनौती

तारिक खान

प्रयागराज. मंसूर अली पार्क में धरनारत महिलाओं के बीच आज बड़ी संख्या में हाईकोर्ट और ज़िला कचहरी के अधिवक्ताओं ने पहोँच कर पुलिश प्रशासन को आन्दोलनकारीयों के उपर दर्ज की जा रही एफ आई आर पर कड़ी चूनौती दी।अधिवक्ता सभा के प्रदेश महासचिव विनय यादव ने कहा की अगर शासन के इशारे पर एन आर सी एन पी आर और सी ए ए के विरोध में शान्तिपूर्वक धरना दे रही महिलाओं,नौजवानों और बुज़ुर्गों को किसी प्रकार से प्रताड़ित किया गया तो अधिवक्ता गण सबसे आगे खड़े नज़र आएंगे। लोग प्रशासन के बंदर भभकी से क़तई विचलित न हों अधिवक्ताओं की पुरी फौज आप के आन्दोलन मे बराबर से शामिल है हम डट कर इनसे मुक़ाबला करेंगे।

अधिवक्ता सभा के नगर महासचिव राकेश सिंह यादव ने महिला प्रदर्शनकारीयों को सम्बोधित करते हुए कहा की भाजपा एन आर सी और एन पी आर के सहारे मुस्लिमों के साथ साथ दलितों और पिछड़ो को वोट के अधिकार से वंचित करने के मंसूबे के तहत काला क़ानून लाकर आर एस एस के छूपे एजेण्डे पर कार्य कर देश की गंगा जमुनी तहज़ीब को कलंकित करने का काम कर रही है जो हम अमनपसन्द लोग हर्गिज़ सफल नहीं होने देंगे।यह देश जितना हिन्दूओं का है उतना ही मुसलमानो का भी है। देश को आज़ाद कराने में जितना योगदान हिन्दुओं का है उतना ही मुसलमानों का है उनके हक़ पर चँद गोडसेवादी डाका नहीं डाल सकते।

उनहोने प्रदर्शनकारीयों को आश्वस्त करते हुए कहा की हम सब आप के साथ हैं और आप के हक़ की लड़ाई में प्रशासन ने जबरन रोड़ा लगाने की कोशिश की तो यहाँ पर मौजूद एल आई यू के लोग जा कर बता दें की अब इन महिलाओं के सर पर अधिवक्ता भाईयों का हाथ हैं।इन पर आँच आई तो गम्भीर परिणाम देखने को मिलेगा।एनआरसी एनपीआर और सीएए को लेकर गत १२ दिनों से धरना दे रही महिलाओं को अन्य सैकड़ों अधिवक्ताओं ने अपना पूर्ण समर्थन देते हुए यह आश्वासन दिया की न तो आप घबराएँ और न ही विचलित हों। जिस प्रकार शान्तिपूर्वक आप का आन्दोलन चल रहा है यह कहीं से असंवैधानिक नहीं है और क़ानून सब को अपना आक्रोश व्यक्त करने और अपनी बात रखने की इजाज़त देता है।

धरनारत महिलाओं के समर्थन में अधिवक्ता गण कपिल यादव, विनोद कुमार, के के यादव, लालजी यादव, किताब अली, राजीव कुमार, सरताज आलम, विनय यादव, ज्ञानचंद बिन्द, फरीद राईन, हरेन्द्र यादव, काशान सिद्दीक़ी, मो०ज़ैद,जमील अन्सारी आदि सैकड़ो अधिवक्ताओं ने अपना समर्थन देने के साथ दो टूक लहजे मे शासन प्रशासन के सामने चूनौती पेश की।

मिल रहा है कई दलों का समर्थन

सै० मो० अस्करी ने बताया की आज आन्दोलन के बारहवें दिन भी कई  मुहल्लों से सैकड़ों महिलाएँ युवतियाँ हाथों मे तिरंगा लेकर मंसूर पार्क मे चल रहे धरने मे शामिल हुईं।वहीं देश में अमनों अमान और काले क़ानून की वापसी को लेकर घर घर में महिलाओं ने दूआ भी की।मंसूर अली पार्क में एन आर सी एन पी आर और सी ए ए को लेकर चल रहे धरने में लगातार तमाम राजनितिक दलों के प्रतिनिधीयों, समाजसेवियों, शायरों,बुद्धजिवियों, ओलमाए कराम व साहित्यकारों ने भी अपनी भागीदारी निभाते हुए काले क़ानून को रद करने को आवाज़ से आवाज़ मिलाई और धरनारत महिलाओं को अपना समर्थन दिया।

वहीं नौहाख्वान शबीह अब्बास जाफरी ने पढ़ा  “ऐ मेरे प्यारे वतन- ऐ मेरे बिछड़े चमन तुझ पे दिल क़ुरबान- तेरे दामन से जो आए उन हवाओं को सलाम- चूम लूं उन घटाओं जिनपे आए तेरा नाम- सब से प्यारी सुबहा तेरी- सबसे से प्यारी तेरी शाम- तुझ पे दिल क़ुरबान-पढ़ा तो हर तरफ से हिन्दुस्तान ज़िन्दाबाद हम लेकर रहेंगे आज़ादी हमे चाहिये एन पीआर से आज़ादी की गगनभेदी गूंज से मंसूर अली पार्क गुंजयमान हो गया। इन दिनो चल रहे प्रदर्शन में समाजवादी पार्टी की रिचा सिंह, सबिहा मोहानी, नेहा यादव, अदील हमज़ा आदि लगातार धरनास्थल पर लगातार बने हुए है।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

7 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

8 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

8 hours ago