Categories: Entertainment

विगत वर्ष से बंद चल रही हाथी सफारी को उच्च स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में पुनः किया गया प्रारंभ

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷ दुधवा टाइगर रिजर्व प्रभाग पलिया खीरी अपने आंचल में विभिन्न बेशकीमती वृक्षों के साथ साथ विलुप्त प्राय प्रजातियों वन्यजीवों को भी समेटे हुए है। यहां प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में विदेशी पक्षी आते रहते हैं। तथा यहां की आबोहवा विदेशी हाथियों को भी इतनी ज्यादा रास आती है कि वह भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार कर दुधवा में आ जाते हैं।

इसी क्रम में नेपाल राष्ट्र से आने वाले हाथियों में से कुछ टस्कर हाथियों द्वारा विगत वर्ष पालतू हाथियों को परेशान किया गया था, तथा आसपास में निरंतर गतिविधियों बनी हुई थी जिसके चलते विगत वर्ष हाथी सफारी बंद कर दी गई थी। वर्तमान में सामान्य स्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए उच्चाधिकारियों द्वारा हाथी सफारी को पुनः प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। जिसके क्रम में संबंधित क्षेत्रीय वन अधिकारी को हाथी सफारी हेतु सूचित कर दिया गया है।

हाथी सफारी

आज दिनांक 8 फरवरी 2020 के पूर्वाहन से पुनः पूर्ववत पर्यटकों के लिए प्रारंभ कर दी गई है। अब सभी सैलानी दुधवा टाइगर रिजर्व के गैंडों का भी दीदार कर सकेंगे। अभी गैंडा दर्शन के लिए हाथी सफारी हेतु 4 हाथी ही लगाए गए हैं। यहां यह भी बता दें कि पूर्व की भांति गैण्डा दर्शन हेतु हाथी सफारी सिर्फ सुबह की शिफ्ट में ही होगी। शाम की शिफ्ट में हाथी भोजन प्रबंध एवं पेट्रोलिंग कार्यो में प्रयोग में लाए जाएंगे।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

22 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

22 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

22 hours ago