Categories: Religion

भदोही में शिवालयों में उमड़ा आस्था का सागर

प्रदीप दुबे विक्की

ज्ञानपुर,भदोही। महाशिवरात्रि पर्व पर जिले के सभी शिव मंदिरों में हर हर महादेव के साथ श्रद्धालुओं ने देवाधिदेव महादेव का जलाभिषेक किया । इसके अलावा विशेष पूजा-अर्चना के साथ मंदिरों में रुद्राभिषेक भी हुए। भगवान शिव को जलाभिषेक करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों में आने लगे। पूरे दिन जलाभिषेक का कार्यक्रम चलता रहा। जगह-जगह ठंडाई के रूप में प्रसाद वितरित किए गए।

इसके अलावा जगह-जगह शिव बारात निकाली गई और शिव विवाह कार्यक्रम के आयोजन भी हुए। शाम को जगह-जगह भजन संध्या कार्यक्रम आयोजित किया गया। हालांकि सुबह से ही शिवभक्त भी जलाभिषेक व पूजन अर्चन में लगे रहे ।आयोजित मेलों में लोगों के उत्साह देखते ही बन रहा था।

                  ज्ञानपुर नगर स्थित सिद्धपीठ बाबा हरिहर नाथ मंदिर पर जलाभिषेक करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का रेला लगा रहा मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग लाइन बनाई गई थी जिससे लोगों को जलाभिषेक करने में परेशानी ना हो बोल बम और हर महादेव के जयकारे से पूरा मंदिर गूंज उठा आन श्रद्धालुओं के अलावा कांवरियों ने भी बाबा हरिहरनाथ का जलाभिषेक किया। इसके अलावा मंदिर में सुबह 4:00 बजे ही रुद्राभिषेक किया गया। लोगों ने बेलपत्र, बेर , ़फल और फूल माला से पूजन किया। शाम के समय पुरानी बाजार से शिव बारात निकाली गई जो बाबा हरिहर नाथ मंदिर पर आकर संपन्न हुई ।जहां शिव विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसके अलावा दूधनाथ मंदिर और जोर)इ गांव स्थित शिव मंदिर में भी जलाभिषेक और पूजन हुआ। नगर के पशु अस्पताल स्थित निराला नगर में नाथ मंदिर पर महाशिवरात्रि के अवसर पर अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया ।

         गोपीगंज संवाददाता के अनुसार बाबा बड़े शिव मंदिर, तिलेश्वर नाथ और कबूतर नाथ मंदिर पर भी भक्तों ने सुबह से ही जलाभिषेक किया । बाबा पांडवा नाथ मंदिर पर लोगों ने जलाभिषेक किया ।शाम के समय नगर में शिव बारात निकाली गई। उसी प्रकार कोइरौना बाबा सेमराध नाथ धाम भदोही के पलिया गांव मोढ़ के गौरी शंकर मंदिर ,बसेरा और शिव मंदिर, करिया सुथंरियांवा के छोटा तालाब, गल्ला मंडी धाम, प्राचीन महादेव मंदिर ,खेतलपुर खमरिया के शिवाला पर स्थित शिव मंदिरों पर भोलेनाथ की बारात पहुंचकर समाप्त हुई लोगों ने अपनी-अपनी छतों से बाबा भोलेनाथ के बारातियों पर अबीर गुलाल फूल आदि बरसा कर उनका स्वागत किए।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

8 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

8 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

10 hours ago