Categories: Health

गर्भवती महिलाओं से आडियो या वीडियो काॅल के माध्यम से की जा रही स्क्रीनिंग: राजेश कुमार

गौरव जैन

रामपुर। जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण के दृष्टिगत लाॅकडाउन प्रभावी है जिसकी वजह से आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन भी नहीं किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों के स्वास्थ्य व सुपोषण के लिए प्रशासनिक स्तर से हर सम्भव कदम उठाए जा रहे है।

पूरे जनपद में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को घर-घर पोषाहार पहॅुचाने के बाद अब प्रशासन द्वारा गर्भवती महिलाओं, किशोरी, बालिका तथा बच्चों के पोषण स्तर की वीडियो काॅलिंग व टेलीफोन के माध्यम से नियमित माॅनीटरिंग करने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री, पोषण सखी एवं सीडीपीओ द्वारा चिन्हित गर्भवती महिलाओं से आॅडियो या वीडियो काॅल के माध्यम से स्क्रीनिंग की जा रही हैै। अब तक 300 से अधिक महिलाओ से बात करके उन्हें पौष्टिक भोजन के साथ ही विभिन्न पोषक तत्वों से युक्त व्यंजनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी जा चुकी है तथा आगे भी लोगों से बात करके उनके स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान अपनी सामाजिक भूमिका के अंतर्गत अपने घरों में मास्क बनाकर उन्हें जरूरतमंदों तक पहुंचाने का भी कार्य कर रही हैं जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने स्वेच्छा से लोगों को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही हैं साथ ही अपने घरों में मास्क तैयार करके उन्हें घर-घर जाकर जरूरतमंदों को वितरित भी कर रही हैं।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago