Categories: UP

मास्क न लगाने पर दूल्हे और उसके एक साथी पर 200 रुपये का लगाया गया जुर्माना

गौरव जैन

रामपुर। मास्क पहनना प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनिवार्य है तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखना भी प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न वैश्विक महामारी के दौरान प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं लेनी होगी प्रशासनिक स्तर से लगातार निर्देश जारी किए जा रहे हैं परंतु फिर भी जमीनी हकीकत यह है कि लोग फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं और मास्क भी नहीं पहन रहे हैं। जनपद में कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है लेकिन लंबे समय तक लोगों को घरों में रहने के बजाय जन जीवन को सामान्य बनाने के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के दृष्टिगत निर्धारित शर्तों के तहत दुकानों के संचालन एवं आवागमन की छूट दी गई है।

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदंबा प्रसाद गुप्ता एवं उप जिलाधिकारी सदर प्रवीण कुमार वर्मा के साथ शहर के औचक भ्रमण के दौरान स्टार चौराहा, शाहबाद गेट, राम रहीम पुल, ज्वाला नगर, साईं विहार सहित विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण करके दुकानों के संचालन की व्यवस्था के साथ ही आम जन द्वारा मास्क पहनने तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने देखा कि अधिकतर लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं जिस पर उन्होंने नाराजगी भी व्यक्त की तथा कई प्रतिष्ठानों के संचालकों को फटकार भी लगाई। भ्रमण के दौरान खुले पाए गए दुकान एवं प्रतिष्ठानों पर कर्मचारियों एवं संचालकों द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का उपयोग न करने पर जुर्माने लगाने के लिए निर्देशित किया। राधा रोड पर जिलाधिकारी ने स्वयं लोगों को रोककर मास्क न पहनने के कारण पूंछे तथा उन्हें बताया कि कोरोनावायरस का संक्रमण अत्यंत भयानक है अभी तक इसकी कोई दवा नहीं बनी है इसलिए अपने और अपने परिवार की खुशी और सुरक्षा के लिए मास्क पहने तथा अनावश्यक रूप से घर से बाहर कतई न निकले। प्रशासनिक स्तर से जुर्माना लगाने की कार्यवाही का उद्देश्य मात्र यही है कि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे। इस दौरान नगर पालिका द्वारा 15000 रुपये से अधिक का विभिन्न प्रतिष्ठानों एवं राहगीरों पर मास्क न पहनने के कारण जुर्माना लगाया गया साथ ही प्रत्येक को कपड़े से बने दो मास्क प्रदान किए गए ताकि वे मास्क धुलकर निरंतर उपयोग में ला सकें।

जिलाधिकारी के निर्देशानुसार बच्चों के लिए विशेष प्रकार के आकर्षक मास्क तैयार करवाए गए हैं ताकि बच्चे अत्यंत रुचिकर ढंग से मास्क पहने। अपने भ्रमण के दौरान उन्होंने बच्चों को भी मास्क वितरित कराए, जिन्हें पाकर बच्चे अत्यंत खुश नजर आए। ज्वालानगर जाने के दौरान राम रहीम पुल पर एक कार में बिना मास्क पहने बैठे दूल्हे और उसके साथियों को देख कर जिलाधिकारी का काफिला अचानक रुका। जिलाधिकारी के स्टेनो ने तत्काल गाड़ी रुकवाई और मास्क न पहनने के कारण पूंछे। कोई जवाब न मिलने पर दूल्हे और उसके एक साथी पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया गया और 02 मास्क भी दिए गए।

इस दौरान जिलाधिकारी ज्वाला नगर में जलभराव का कारण जानने के लिए मौके पर पहुंचे तथा अधिकारियों से पूछताछ करने के उपरांत नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्य योजना तैयार करके यथाशीघ्र प्रस्तुत करें ताकि बारिश के दौरान उत्पन्न जलभराव की समस्या का निराकरण किया जा सके।

pnn24.in

Recent Posts

लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा…

9 hours ago

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम भाजपा नेता सुशील मोदी हारे कैसर से अपनी जंग, 72 वर्ष की आयु में हुआ निधन

शफी उस्मानी डेस्क: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील…

10 hours ago

जाने कब से है ज्येष्ठ माह की शुरुआत, क्या करे उपाय

बापू नंदन मिश्रा डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह का समापन पूर्णिमा तिथि से…

14 hours ago