Categories: HealthKanpur

हेल्थ एंड बैलनेस सेंटर पर अंतरा व छाया की सेवा शुरू, जाने क्या है छाया और अंतरा

मो0 कुमैल

कासगंज। बढ़ती जनसंख्या रोकने के लिए व बच्चों मे अंतराल रखने के लिए पीएचसी तबलपुर मे अंतरा व छाया की सेवा 21 सितम्बर को शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा केंद्रों पर उपलब्ध की जा रही है छाया व अंतरा गर्भनिरोधक गोली व इंजेक्शन परिवार नियोजन के अस्थायी सुविधा पीएचसी पर भी शुरू हो गयी है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया की ओपीडी करने के साथ ही योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के अस्थायी साधन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। फैमिली प्लानिंग कॉउंसलर पूनम सक्सेना ने बताया की आशाओं द्वारा यह संदेश समुदाय मे भेजा जा चुका है कि पीएचसी पर अंतरा व छाया की सेवा शुरू कराई जा चुकी है। इस सुविधा के चलने के बाद योग्य दम्पत्ति जो अस्थायी परिवार नियोजन अपनाना चाहते हैं, लेकिन कई बार दूरी होने के कारण सुविधा प्राप्त करने नहीं जा पा रहे थे, अब पीएचसी पर जा सकते है। अभी दम्पत्तियों ने छाया को अपनाया है। जिनमे अंतरा 5  दम्पत्तियों और छाया की गोली 12 दम्पत्तियों ने अपनायी।

फैमिली प्लानिंग स्पेशलिस्ट राज तौमर ने कहा की डिस्ट्रिक्ट की कुछ पीएचसी पर व सवसेंटर पर नवीन गर्भनिरोधक अंतरा व छाया की सेवाएं शुरू की है। जिनमे से आज 21सितम्बर तबालपुर पीएचसी पर यह सेवा शुरू की गयी है।

अंतरा –

अंतरा एक गर्भनिरोधक इंजेक्शन है जिसकी पहली डोज़ डॉक्टर् की देखरेख मे महिला का स्वास्थ्य परिक्षण  करने के बाद लगायी जाती है। उसके बाद दूसरी डोज़ प्रशिक्षित स्टॉफ नर्स या एएनएम के द्वारा लगायी जाती है। जो कि महिलाओं को तीन माह के अंतर पर मासिक धर्म आने के सात दिन के अंदर बिना किसी जाँच के दिया जाता है।

छाया –

छाया गोली यह एक साप्तहिक नान हार्मोनल गर्भनिरोधक गोली है जो कि प्रसव या गर्भपात के तुरंत बाद प्रारम्भ की  जा सकती है। दोनों विधियां बच्चों के अंतराल मे सूराश्चित एवं सुलभ है।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago