हेल्थ एंड बैलनेस सेंटर पर अंतरा व छाया की सेवा शुरू, जाने क्या है छाया और अंतरा

मो0 कुमैल

कासगंज। बढ़ती जनसंख्या रोकने के लिए व बच्चों मे अंतराल रखने के लिए पीएचसी तबलपुर मे अंतरा व छाया की सेवा 21 सितम्बर को शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा केंद्रों पर उपलब्ध की जा रही है छाया व अंतरा गर्भनिरोधक गोली व इंजेक्शन परिवार नियोजन के अस्थायी सुविधा पीएचसी पर भी शुरू हो गयी है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया की ओपीडी करने के साथ ही योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के अस्थायी साधन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। फैमिली प्लानिंग कॉउंसलर पूनम सक्सेना ने बताया की आशाओं द्वारा यह संदेश समुदाय मे भेजा जा चुका है कि पीएचसी पर अंतरा व छाया की सेवा शुरू कराई जा चुकी है। इस सुविधा के चलने के बाद योग्य दम्पत्ति जो अस्थायी परिवार नियोजन अपनाना चाहते हैं, लेकिन कई बार दूरी होने के कारण सुविधा प्राप्त करने नहीं जा पा रहे थे, अब पीएचसी पर जा सकते है। अभी दम्पत्तियों ने छाया को अपनाया है। जिनमे अंतरा 5  दम्पत्तियों और छाया की गोली 12 दम्पत्तियों ने अपनायी।

फैमिली प्लानिंग स्पेशलिस्ट राज तौमर ने कहा की डिस्ट्रिक्ट की कुछ पीएचसी पर व सवसेंटर पर नवीन गर्भनिरोधक अंतरा व छाया की सेवाएं शुरू की है। जिनमे से आज 21सितम्बर तबालपुर पीएचसी पर यह सेवा शुरू की गयी है।

अंतरा –

अंतरा एक गर्भनिरोधक इंजेक्शन है जिसकी पहली डोज़ डॉक्टर् की देखरेख मे महिला का स्वास्थ्य परिक्षण  करने के बाद लगायी जाती है। उसके बाद दूसरी डोज़ प्रशिक्षित स्टॉफ नर्स या एएनएम के द्वारा लगायी जाती है। जो कि महिलाओं को तीन माह के अंतर पर मासिक धर्म आने के सात दिन के अंदर बिना किसी जाँच के दिया जाता है।

छाया –

छाया गोली यह एक साप्तहिक नान हार्मोनल गर्भनिरोधक गोली है जो कि प्रसव या गर्भपात के तुरंत बाद प्रारम्भ की  जा सकती है। दोनों विधियां बच्चों के अंतराल मे सूराश्चित एवं सुलभ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *