Categories: HealthKanpur

कोविड -19 टीकाकरण की वैक्सीन लगाने के लिए हुई जिला स्तरीय ट्रेनिंग

आदिल अहमद

कासगंज- जनपद में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए तैयारियां तेज कर दी गयी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने  द्वारा स्वास्थ्यकर्मियों की सूची का डाटा तैयार कर ली हो चुका है। इसी कड़ी में गुरूवार को जनपद में टीकाकरण  वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षण दिया गया ट्रेनिंग दी गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अंजुश सिंह ने बताया – की 5737 स्वास्थ्य कर्मियों हेल्थ वर्कर को पहले चरण फेस वन में कोविड-19 की वैक्सीन दी जाएगी,जिसमें एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नवाड़ी और प्राइवेट नर्सिंग होम के सभी कर्मचारियों कार्यकर्त्ता को वैक्सीन लगायी जाएगी।  कोरोना वेक्सीनेशन  की तैयारी में के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यकर्ता कर्त्ता जुटे हैं। यह आंकड़ा डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

 जिलाप्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अंजुश ने स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग दी गई। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के दौरान वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन से प्रथम चरण में वैक्सिनेशन  के लिए कोल्ड चेन तैयार की जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया – की फेस वन प्रथम चरण मे स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा व एएनएम आंगनवाड़ी और प्राइवेट नर्सिंग होम के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का वैक्सीनेशन किया जायेगा। वैक्सिनेशन के लिए सीएमओ की अध्यक्षता में कमेटी एक कमेटी बनाई गई है। इसमें चिकित्सक, ड्रग विभाग, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, लायंस क्लब, रोटरी क्लब,  आदि के सभी लोगों को शामिल किया गया है। यह कमेटी वैक्सिनेशन के दुष्प्रभाव की स्थिति की देखभाल करेगी।

इस दौरान  वहां मौजूद  यूनिसेफ  के प्रतिनिधि डीएमसी अनुराग दीक्षित  एवं डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि शकील अहमद,  डीसीपीएम के पी सिंह , डीपीएम पवन कुमार,  और यूएनडीपी एवं एमओ आई सी  बीसीपीएम प्रेम  कुमार  आदि मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

8 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

8 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

10 hours ago