Categories: Crime

प्रयागराज – फर्जी फार्मा कम्पनी में पकड़ी गई भारी मात्रा में भांग, जारी है कार्यवाही

तारिक़ खान

प्रयागराज। प्रयागराज पुलिस को एक बड़ी सफलता तब हाथ लगी है जब क्राइम ब्रांच और स्थानीय पुलिस ने आज बुधवार को फाफामऊ के गद्दोपुर क्षेत्र में छापा मारकर एक फर्जी फार्मा कंपनी का भंडाफोड़ करते हुए बड़ी मात्रा में आयुर्वेदिक दवाएं बरामद की हैं। इतना ही नहीं तकरीबन 110 क्विंटल भांग और पैकेजिंग की मशीनें भी मिली हैं। पुलिस ने मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले में औषधि और आबकारी विभाग ने भी जांच शुरू कर दी है।

छापेमारी के दौरान दवाओं के पास से ही यूरिया भी मिली है। कंपनी के स्टाक रजिस्टर एवं अन्य कागजात कब्जे में लेकर देर रात समाचार लिखे जाने तक लिखा पढ़ी की जाती रही थी। बिना लाइसेंस के दवा बनाने, कापी राइट करने, कामर्शियल सिलेंडर की जगह घरेलू सिलेंडर इस्तेमाल करने, सीमा से अधिक माल रखने आदि की धाराओं में लिखा पढ़ी किये जाने की बात जानकारी में आ रही है। अधीक्षक गंगापार धवल जायसवाल, आबकारी निरीक्षक कीर्ति सिंह, क्षेत्राधिकारी अमिता सिंह, सोरांव थानाध्यक्ष आशुतोष तिवारी, एसओजी प्रभारी मनोज कुमार सिंह,  नवीन राय, चौकी इंचार्ज धनंजय कुमार सिंह आदि अधिकारी समाचार लिखे जाने तक मौके पर मौजूद थे।

मिल रही जानकारी के अनुसार  कानपुर की एक फार्मा कंपनी ‘पावर आयुर्वेदिक एवं चूर्ण कंपनी’ की शिकायत पर ये कार्यवाही अमल में आई है। उक्त फार्मा कंपनी को पता चला कि प्रयागराज में उसके प्रोडक्ट्स का नकली माल बन रहा है और आपूर्ति सिर्फ प्रयागराज में ही नहीं कई जिलों में की जा रही है। इस शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू किया तो पता चला कि गद्दोपुर में रजत फार्मा के नाम पर एक कंपनी है जो कानपुर की कंपनी के रजिस्ट्रेशन और नाम का इस्तेमाल करते हुए दवाएं बना और बेच रही हैं।

बुधवार को क्राइम ब्रांच और पुलिस ने गद्दोपुर में छापा मारा तो उनके होश उड़ गए। न सिर्फ नकली दवाएं बनाई जा रहीं थी बल्कि वहां 110 क्विंटल भांग भी बरामद हुई। पैकेजिंग मशीनें और खाली रैपर भी भारी मात्रा में बरामद हुआ। दवाओं में शक्तिवर्धक दवाओं के साथ साथ गैस की बीमारी के लिए चूर्ण और इम्यूनिटी बढ़ाने की तमाम दवाएं मिली हैं। दवाओं के पास से ही यूरिया भी मिली है। सबकी जांच की जा रही है। इस दरमियान पुलिस ने मौके से शराब कारोबारी कमलेश जायसवाल के बेटे आशुतोष उर्फ प्रिंस, तथा मम्फोर्डगंज के मनोज जायसवाल तथा इस कथित कंपनी के मैनेजर सूर्य प्रकाश शुक्ल को हिरासत में ले लिया है। पुलिस का कहना है कि तमाम धाराओं के साथ साथ ट्रेडमार्क और कापीराइट उल्लंघन का मामला भी दर्ज किया जाएगा। समाचार लिखे जाने तक पुलिस कार्यवाही के साथ अन्य विभागीय कार्यवाही जारी है।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

18 hours ago