Categories: UP

बेल्थरा रोड तहसीलदार जितेन्द्र कुमार सिंह द्वारा दीप जला कर किसान मेले का हुआ उद्घाटन

उमेश गुप्ता

बिल्थरा रोड (बलिया) सीयर ब्लाक के डवकरा हाल में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल 04 वर्ष पुरे होने पर किसानों को किसान मेला में स्टाल कृषि बिज भन्डार प्रर्दशनी और पशु पालन विभाग के तरफ से स्टाल लगाए गए थे। जहां की तहसीलदार जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि हमारे यहां किसानों को खेत का खतौनी आनलाइन उपलब्ध है। उसी तरह अब घर का घरौनी आंनलाइन होने जा रहा है। हल्का लेखपाल के माध्यम से  महिलाओं के नाम से  दर्ज होगी।

उन्होने कहा कि जिससे कोई कमजोर परिवार के लोगों की घर की जमीन कोई दखल नहीं कर पायेंगे और और किसी कारण बस घर किसी दूसरे को बेचने हों तो क्रय विक्रय करने में आसानी होगी। किसानों की दुर्घटना बिमा योजना पांच लाख रुपए का है, जिसमें किसान अपने खेतों में या कहीं आपदा से दुर्घटना होती है तो खेत की खतौनी और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट दर्ज कर उसकी परिवार को उनके खाते में पैसा भुगतान हों जायेगा।

जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार पटेल ने बताया कि पहले आओ पहले पाओ किसानों को बताया कि जनसेवा केन्द्र पर जाकर अपनी किसान यंत्र की सब्सीडी लेने के लिए आंनलाईन अवश्य करें। जिसमें सोलर पैनल, सोलर पम्प, पम्पिसेट, और रोटावेटर आदि इच्छुक किसान पंजीकृत करा लाभ उठाएं। वही उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ बद्री नाथ पाठक ने बताया कि हमारे यहां किसानों के आधार कार्ड से सभी जानवरों में कान में टैग 12अंक के हैं। जिससे ग्रामीणों में कोई भी जानवरों को आपदा,या घटना अनुसार सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ मिलेगा। खंन्ड बिकास अधिकारी सीयर गजेन्द्र प्रताप सिंह ने भी योजनाओं को विस्तार से चर्चा की। इस मौके पर पहुंचे कृषि विभाग केTAC अमरिश पांडेय, राकेश विश्वकर्मा,BTM परविन्द तिवारी, विश्वजीत गोश्वामी, सूर्यभान ,pps  मुन्नी लाल,200 से ऊपर  महिलाओं व पुरुष मौजूदा रहें  अनिल कुमार सिंह, साहब पटेल , अनिल पटेल, आंनन्द कुमार,मोहन, अनमोल पांडेय, राहुल, आदि व संचालन TAC लाल मुन्नी सिंह ने किया।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

3 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

5 hours ago