Accident

अज्ञात वाहन से कुचलकर 3 वर्ष के मगरमच्छ की हुई मौत

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। जिले के इंडो नेपाल बॉर्डर के तराई में मौजूद दुधवा टाइगर रिजर्व के पलिया रेंज में अज्ञात वाहन से कुचलकर मगरमच्छ की दर्दनाक मौत हो गई। जिसकी जानकारी मिलने पर आनन-फानन में मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ को शव को कब्जे में ले लिया है।

जानकारी के अनुसार दुधवा के पलिया रेंज के अंतर्गत पलिया- संपूर्णानगर रोड पर रविवार को एक तीन वर्षीय नर मगरमच्छ का शव बरामद हुआ। जिसकी जानकारी मिलने पर उप क्षेत्रीय वन अधिकारी शिव बाबू सरोज एवं अन्य वनकर्मियों द्वारा शव को अपनी अभिरक्षा में लिया। इसकी सूचना उप निदेशक बफ़र ज़ोन को दिया गया। उच्चाधिकारियों से प्राप्त निर्देश पर शव के पोस्ट मार्टम हेतु दो पशु चिकित्साधिकारियों की टीम गठित की गई। जिसमें पलिया के उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ जे0 बी0 सिंह और दुधवा के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ दयाशंकर शामिल थे।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किसी अज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में मगरमच्छ की मौत की पुष्टि की बात सामने आई है। वहीं अज्ञात वाहन की तलाश की जा रही है। बता दें कि इस वक्त बाढ़ के कारण नदी – नालों के जलमग्न होने से वन्य जीव सड़क पर पहुंच आ रहे हैं। जिसके चलते आए दिन वन्य जीवों की वाहनों से कुचलकर दर्दनाक मौतें हो रही हैं।

इन सब हालातों को देखते हुए पार्क प्रशासन ने सभी वाहन स्वामियों एवं वाहन चालकों से अनुरोध किया है कि वाहन सावधानी पूर्वक चलायें, ताकि वन्य जीवों को कोई क्षति न हो। वन्य जीव दिखने पर इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दें ताकि सही समय से इनका रेस्क्यू किया जा सके।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

2 hours ago