Categories: UP

सेवा समर्पण और साधना का मार्ग प्रशस्त करती है संस्कृत भाषा: नागेश दुबे

बापूनंदन मिश्रा

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान लखनऊ द्वारा आयोजित 20 दिवसीय संस्कृत भाषा शिक्षण कार्यशाला का आज समापन सफलतापूर्वक हुआ।  ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान लखनऊ (भाषा विभाग उत्तर प्रदेश शासन) के अधीन एक स्वायत्तशासी संस्था है, जिसके माध्यम से निरंतर विगत कई वर्षों से संस्कृत भाषा के उत्थान और प्रचार-प्रसार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत देव भाषा संस्कृत का विकास और प्रचार-प्रसार के लिए संस्कृत संस्थान कटिबद्ध है और संस्थान के अध्यक्ष डॉ0 वाचस्पति मिश्र के नेतृत्व में वर्तमान समय में सम्पूर्ण भारतवर्ष के साथ-साथ विदेशी संस्कृत अनुरागियों को नि:शुल्क 20 दिवसीय सरल संस्कृत भाषा शिक्षण का ज्ञान प्रदान कर सुसंस्कृत करने का कार्य किया जा रहा है।

इसी क्रम में नागेश दुबे द्वारा सामाजिक जन, इंजीनियर, डाक्टर, वकील, महिला, गृहिणी प्रोफेसर्स, सेवानिवृत्त कर्मचारियों और छात्रों आदि को 20 दिवसीय प्रथम एवं द्वितीय स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिसमें सभी संस्कृत प्रेमियों ने शिष्टाचार, प्रतिदिन बोले जाने शब्दों, विभक्तियों, प्रत्ययों सहित व्याकरण और सम्भाषण के नियमों के बारे जानकर अपनी संस्कृत भाषा की क्षमता के साथ-साथ स्वयं का भी विकास किया। उन्होंने बताया कि लोगों में संस्कृत के प्रति दिन-प्रतिदिन रुचि बढ़ रही है। आनलाइन कक्षा में नौकरी पेशे वाले लोग भी सुबह शाम भाग ले रहे हैं।

योजना को सफल बनाने के लिए योजना के क्रियान्वयन गण में प्रशिक्षण प्रमुख सुधीष्ठ मिश्र, सहायक शिक्षण प्रमुख सुशील कुमार एवं प्रशिक्षण समन्वयक धीरज मैठाणी द्वारा इत्यादि कक्षाओं का निरीक्षण एवं प्रशिक्षण सम्बन्धित मार्गदर्शन प्राप्त होता है। ज्ञातव्य रहे कि उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान 20 दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है‌। उक्त समापन सत्र में समूचे देश से सैकड़ों लोगों ने  गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिभाग किया।

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

11 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

13 hours ago